बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्यपाल सत्यपाल मलिक का बड़ा बयान - ईमानदार थे राजीव गांधी, बोफोर्स घोटाला में नहीं थे शामिल

राज्यपाल सत्यपाल मलिक का बड़ा बयान - ईमानदार थे राजीव गांधी, बोफोर्स घोटाला में नहीं थे शामिल

PATNA : बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक इस पद पर आने से पहले भाजपा के नेता थे। शुक्रवार को पटना में उन्होंने अपने सियासी मिजाज से हट कर एक बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी बोफोर्स घोटाला में शामिल नहीं थे। उनके साथ कई भ्रष्ट लोग थे जिन्होंने बोफोर्स तोप खरीद में पैसे लिये। राजीव गांधी एक ईमानदार व्यक्ति थे। राज्यपाल के इस बयान पर राजनीतिक विवाद शुरू हो सकता है। 

STATEMENT-OF-GOVERNOR-SATYAPAL-MALIK---HONEST-WERE-NOT-INCLUDED-IN-RAJIV-GANDHI-BOFORS-SC2.jpg

बोफोर्स एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा था जिसकी वजह से राजीव गांधी को सत्ता से बेदखल होना पड़ा था। वीपी सिंह, समाजवादी धारा के दल और भाजपा ने इस मुद्दे को खूब उछाला था। अब भाजपा के नेता रहे एक सम्मानित शख्स ने राजीव गांधी को इस मामले में पाक-साफ बताया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक शुक्रवार को पटना में बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा आयोजित व्यवसायिक शिक्षा-चुनौतियां एवं रणनीति विषय पर आयोजित कार्यशाला में ये बाते कहीं।

STATEMENT-OF-GOVERNOR-SATYAPAL-MALIK---HONEST-WERE-NOT-INCLUDED-IN-RAJIV-GANDHI-BOFORS-SC3.jpg

उन्होंने कहा कि 1990 में बीपी सरकार से भाजपा के समर्थन वापस लेने के बाद सरकार बचाने के लिए कुछ गलत प्रयास होने लगे, तो मैंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। आज स्कील डेवलपमेंट के नाम पर बड़ा धंधा हो रहा है। धंधेबाज लोगों पर नकेल कसने की जरूरत है। कौशल विकास के नाम पर जालसाजी को रोकने की जरूरत है।

रोजगार संकट से निबटने के लिए वोकेशनल एजुकेशन को प्राथमिकता देनी होगी। इससे युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार का मौका मिलेगा। कौशल विकास तभी कारगर होगा, जब इससे प्रशिक्षित युवाओं में रोजगार पैदा करने की क्षमता का विकास होगा और दूसरों को रोजगार दे सके। हमारे देश में अच्छे और जानकार लोग हैं, लेकिन उन्हें सही मेहनताना नहीं मिलता है। ऐसे लोगों का ज्यादा शोषण हो रहा है, जो चिंता का विषय है। हुनरमंद युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार लायक बनाने की जरूरत है। यह कैसे होगा, शिक्षाविद् चिंतन कर समस्या का हल बताएं।

Suggested News