बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में तालाब की खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की प्रतिमा, पूजा अर्चना में जुटे लोग

नवादा में तालाब की खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की प्रतिमा, पूजा अर्चना में जुटे लोग

NAWADA : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के जम्मुआव गांव में तालाब की खुदाई में भगवान विष्णु की मूर्ति निकली है. इसके बाद लोगों ने वहाँ पूजा अर्चना शुरू कर दिया. 

बताया जाता है कि तालाब में मिट्टी खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की 4 फिट ऊंची प्रतिमा मिली है. इस बात की सूचना मिलते ही गांव समेत आसपास के इलाके के लोग जुट गए. प्रतिमा की एक झलक देखने के लिए लोगों के बीच आपाधापी मच गयी. बाद में ग्रामीणों ने मूर्ति को गांव में स्थित ठाकुरवाड़ी लाया. जहाँ मूर्ति की अच्छी तरह सफाई कर ठाकुरवाड़ी में स्थापित कर दिया गया. इसके बाद वहाँ मूर्ति की पूजा अर्चना करनेवालों की भीड़ जमा हो गयी. वहीँ ग्रामीणों द्वारा लॉक डाउन का पालन करते हुए भजन कीर्तन का आयोजन किया गया. भगवान की मूर्ति निकलना गांव के लोग शुभ मान रहे हैं. इसको लेकर गांव में उत्सव का माहौल देखा जा रहा है.  

बताया जा रहा है की काले चमकीले पत्थर से बनी भगवान विष्णु की कलात्मक आदमकद प्रतिमा सरकारी तालाब की खुदाई के दौरान मिली है. इसके पहले भी वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के चैनपुरा गांव में भगवान विष्णु की मूर्ति मिली थी. आपको बता दें कि सीताराम सिंह के खेत से मिट्टी निकलने के दौरान मशीन में अटककर मूर्ति का कुछ हिस्सा बाहर दिखाई दिया. 

काले चमकीले पत्थर की मूर्ति निकलने की सूचना के बाद ग्रामीणों द्वारा तुरंत मूर्ति को ठाकुरवाड़ी लाया गया. खुदाई में प्राप्त विष्णु की मूर्ति के चारो हाथों में संख, चक्र, गद्दा और पदम् था. साथ ही मूर्ति के दाएं बांयें भू देवी तथा श्री देवी की मूर्तिया बनी है. जबकि बिष्णु की मूर्ति के इर्द-गिर्द छोटी बड़ी करीब 16 मूर्तियां बनी हुई है. जेसीबी से खुदाई के दौरान मूर्ति के कुछ भाग को क्षति हुई हैं. जिसे सीमेंट से जोड़कर ठीक किया गया है. 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Suggested News