बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बैरक 12 है सुविधाओं से लैस जहां रखे जा सकते विजय माल्या, जानिए इस बैरक का इतिहास

बैरक 12 है सुविधाओं से लैस जहां रखे जा सकते विजय माल्या, जानिए इस बैरक का इतिहास

मुंबई शहर के राईस इलाके के बीचों-बीच बनी ऑर्थर रोड जेल, देश की सबसे सेफ जेल मानी जाती है। बड़े-बड़े अपराधी, आतंकवादी, गैंगस्टर, अंडरवर्ल्ड डॉन ऑर्थर रोड जेल की चाहरदीवारी में बंद हैं। इस जेल में दहशतगर्द कसाब से लेकर बॉलीवुड के भाई संजय दत्त तक बंदी रहे हैं। लेकिन अब ये जेल एक हाईप्रोफाइल इंटरनेशनल भगोड़े की मंजिल हो सकती है । वो हाईप्रोफाइल भगोड़ा कोई और नहीं विजय माल्या है जिसने देश के सरकारी बैंकों को 9 हजार करोड़ की चपत लगाई है । जल्द ही लंदन में रह रहे विजय माल्या भारतीय जांच एजेंसियों की जद में आ सकता है.

आप  गए की इस 12 नंबर के बैरक में कौन-कौन रहता था. लेकिन क्या आप ये जानते है की इस बैरक में सुविधाएं भी बहुत है, जो शायद ही किसी और जेल में होगी। ऑर्थर रोड जेल सेफ होने के साथ-साथ रॉयल भी है. बैरक नंबर 12 में फिल्म अभिनेता संजय दत्त, महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री छगन भुजबल, शीना बोरा मर्डर केस के आरोपी पीटर मुखर्जी और 26/11 के आतंकी हमले के एक मात्र जिंदा पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब रह चुके हैं.

सेल के अंदर अलग-अलग अटैच टॉयलेट, कपड़े धोने की जगह और खुले आंगन की व्यवस्था है। आम कैदियों के सेल में भारतीय शैली के शौचालय हैं लेकिन बैरक 12 के सेल में पाश्चात्य शैली के शौचालय (कॉमोड) की व्यवस्था है। यहां कैदियों को एक गद्दा, एक तकिया और एक बेडशीट के साथ-साथ एक मेलामाइन ग्लास, एक प्लेट और दो कटोरी दी जाती है जिसमें वो भोजन करते हैं और पानी पीते हैं। जेल के अंदर मेलामाइन बर्तनों को प्राथमिकता दी जाती है ताकि कैदी अन्य कैदियों या जेल कर्मचारियों पर हमला न करे या खुद पर भी हमला न कर सकें।

सभी सेल cctv की नज़र. कैदियों को यहाँ 24 घंटे में चार बार खान-पान दिया जाता है. पुरुष कैदियों को प्रति दिन 2320 से 1730 कैलोरी और महिला कैदियों को 1900 से 2830 कैलोरीयुक्त खाना दिया जाता है. यहाँ सुरक्षा के भी पुख्ता इंतज़ाम किये गए है. कैदियों के लिए भागना बहुत मुश्किल है 

Suggested News