बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए कल से पटना SSP की कुर्सी संभालने वालीं 'लेडी सिंघम' गरिमा मलिक की पूरी कहानी

जानिए कल से पटना SSP की कुर्सी संभालने वालीं 'लेडी सिंघम' गरिमा मलिक की पूरी कहानी

PATNA : 2006 बैच की बिहार कैडर की आईपीएस गरिमा मलिक 4 जनवरी को पटना की SSP के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगी. पटना के SSP की कुर्सी पर बैठने वालीं  55वीं और दूसरी महिला SSP हैं. गरिमा मलिक की गिनती बिहार के ईमानदार, तेज तर्रार और काबिल पुलिस अफसरों में होती है. उनके काम को देखते हुए लोग उन्हें लेडी 'सिंघम' भी कहकर बुलाते हैं. 2015 में वे पटना की ग्रामीण एसपी भी रह चुकी हैं. यहीं से उनका ट्रांसफर गया एसएसपी के रूप में हुआ था. इससे पहले वे दरभंगा की एसएसपी रह चुकी हैं.  

IPS गरिमा मलिक हरियाणा के फरीदाबाद की रहने वाली हैं. 2005 में अपने पहले ही अटेम्प्ट में गरिमा ने UPSC का एग्जाम क्रैक किया था. पर अच्छी रैंकिंग होने के बावजूद सामान्य कोटे से होने की वजह से वे IAS नहीं बन पाईं, उन्होंने दूसरी च्वाइस आईपीएस को चुना और उन्हें बिहार कैडर मिला. 

गया आदित्य सचदेव मर्डर केस हैंडल करने में गरिमा मलिक की भूमिका 

7 मई, 2016 को हुए गया रोड रेज केस 'आदित्य सचदेव मर्डर केस'  एक हाई-प्रोफाइल केस था. इसमें मुख्य आरोपी रॉकी यादव सत्तारूढ़ पार्टी की एमएलसी मनोरमा देवी का बेटा था, लेकिन आईपीएस गरिमा ने इसे बखूबी हैंडल किया। आरोपी  पिता बिंदी यादव के कारनामे भी पुलिस की फाइलों में पहले से दर्ज थे.

आरोपी के पावरफुल मां-बाप से जांच प्रभावित न हो, इसलिए आईपीएस गरिमा ने रॉकी के पिता को हिरासत में ले लिया। इससे आरोपियों की पकड़ केस पर कमजोर पड़ गई और इसी बीच गरिमा ने रॉकी की मां पर प्रेशर बनाना शुरू कर दिया। मनोरमा देवी अकेली पड़ गईं. आईपीएस गरिमा की थ्योरी ये रही कि किसी तरह बिंदी या मनोरमा रॉकी के बारे में बता दें कि वह कहां छिपा बैठा है। फिर एक फार्महाउस से रॉकी को दबोच लिया गया.

'फारबिसगंज फायरिंग' करियर पर बना धब्बा!

2011 में फारबिसगंज में हिंसक हो चुकी भीड़ पर एक विवादित पुलिस फायरिंग हुई थी. तब गांव वाले वहां एक सड़क बनाने की मांग पर अड़े हुए थे और पुलिस ने हिंसक हो चुके भीड़ पर फायरिंग कर दी थी. जिसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए थे और इस मामले में  IPS गरिमा मलिक पर भी गाज गिरी थी. अररिया से उनका ट्रांसफर दरभंगा कर दिया गया था. पर माना जाता है कि फारबिसगंज फायरिंग गरिमा मलिक के शानदार करियर पर एक धब्बा है.


Suggested News