बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक विवाह ऐसा भी: WHATSAPP पर भेजा गया कार्ड और रिटर्न गिफ़्ट में दिए पौधों के बीज

एक विवाह ऐसा भी: WHATSAPP पर भेजा गया कार्ड और रिटर्न गिफ़्ट में दिए पौधों के बीज

शादी का लगन आते ही लिस्ट रेडी हो जाता है, खर्चे से सभी का दिमाग खराब होने लगता है. फिर दुनिया भर की तामझाम के साथ शादी होती है. लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग और कपल है जो सिंपल शादी करते हैं और लोगों को भी सन्देश देते हैं. शोरगुल वाली शादी की जगह अब कई जोड़े सामान्य सी शादी कर अलग उदाहरण स्थापित कर रहे हैं. पिछले साल छत्तीसगढ़ के एक दूल्हे ने शादी के तोहफ़े के रूप में पुरानी-नई किताबें मांगी थी.

STRANGE-AND-ECO-FRIENDLY-MARRIAGE2.jpg

ऐसी ही अनोखे और साधारण शादी का सन्देश मुंबई के कपल दीपा कामथ और प्रशीन जग्गर ने दिया है. एक मीडिया हाउस के साथ हुए बातचीत में प्रशीन ने बताया कि Eco-Friendly शादी को लेकर लोगों में बहुत सारी ग़लत धारणाएं हैं. उदाहरण के तौर पर Vendors ये कह रहे थे कि टिश्यू पेपर Eco-Friendly हैं, उन्हें ये पता ही नहीं कि इन्हें बनाने के लिए हर साल हज़ारों पेड़ काटे जाते हैं. Vendors को Convince करना सबसे मुश्किल काम था.

प्रशीन ने बताया कि इस साधारण शदी को संभव बनाना आसान नहीं था. Caterers को प्लास्टिक कप का इस्तेमाल न करने के लिए मनाना आसान नहीं था. पर प्रशीन और दीपा की शादी में आए सभी मेहमानों ने इस कपल की सराहना की. शादी का Main Welcome Board भी एक LED TV के कार्डबॉर्ड बॉक्स से बनाया गया था. 

STRANGE-AND-ECO-FRIENDLY-MARRIAGE3.jpg

शादी का इनविटेशन प्रिंट कार्ड में नहीं गया था, बल्कि व्हाट्सऐप पर डिजिटल भेजा गया था. शादी में आए मेहमानों को रिटर्न गिफ़्ट के रूप में बीज दिए गए और उन्हें कहीं भी लगाने का आग्रह किया गया.


  

Suggested News