बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अजीब संयोग : आज के दिन ही गांधी मैदान में मोदी की सभा में हुआ था ब्लास्ट, आठ साल बाद आज ही दोषियों पर होगा फैसला

अजीब संयोग : आज के दिन ही गांधी मैदान में मोदी की सभा में हुआ था ब्लास्ट, आठ साल बाद आज ही दोषियों पर होगा फैसला

PATNA : 2013 में आज के दिन ही गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी ने हुंकार रैली की थी, जिसमें हुए सीरियल ब्लास्ट में 10 लोगों की मौत हो गई थी। अब आठ साल बाद आज के दिन ही पटना हाईकोर्ट में इस सीरियल ब्लास्ट पर दोषियों को लेकर फैसला सुनाया जाएगा। मामले में एनआई ए ने 11 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। बुधवार को एनआइए के विशेष जज गुरुविंदर सिंह मल्होत्रा की अदालत फैसला सुनायेंगे।

बता दें कि 27 अक्टूबर 2013 को भाजपा के हुंकार रैली (Hunkar Rally) के दौरान सिलसिलेवार तरीके से बम धमाका हुआ था. जिस समय गांधी मैदान में बम धमाका हुआ था, उस समय नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के तमाम बड़े नेता वहां मौजूद थे. इसी दौरान आतंकवादियों द्वारा सिलसिलेवार कई बम विस्फोट किये गये थे. जिसमें 6 लोगों की मौत हुई थी. वहीं करीब 84 लोग घायल हुए थे. उसी दिन पटना जंक्शन पर भी विस्फोट किया गया था.


इस मामले में एनआईए ने जांचकर 21 अगस्त 2014 को कुल 11 अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था. एक आरोपित नाबालिग होने की वजह से अलग से उसके मामले में सुनवाई की गयी. जिसके बाद एनआईए की टीम ने इस मामले में हैदर अली, नोमान अंसारी, मो. मुजिबुल्लाह अंसारी, मु. इम्तियाज आलम, अहमद हुसैन, फकरुद्दीन, मो. फिरोज असलम, इम्तियाज अंसारी, मो. इफ्तिकार आलम, अजहरुद्दीन कुरैसी और तौफिक अंसारी को गिरफ्तार किया था. फिलहाल इस मामले में कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गयी है और अब कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगी.गांधी मैदान ब्लास्ट का मास्टर माइंड हैदर अली और मोजिबुल्लाह को बताया गया था। फिलहाल सभी आरोपियों को बेउर जेल में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा गया है।

गिरफ्तार आतंकी इम्तियाज से जब एनआईए की टीम ने सख्ती से पूछताछ शुरू की तो उसने कई नाम उगले. जिसके बाद मास्टर माइंड मोनू उर्फ तहसीन समेत दो दर्जन से अधिक आतंकियों को जांच एजेंसी ने दबोचे. इसके बाद में बोधगया ब्लास्ट मामले का खुलासा भी इसी आतंकी के बयान से हुआ था.

मालूम हो कि एनआइए की स्पेशल कोर्ट बीते आठ वर्षों से इस मामले में सुनवाई कर रही है. इस ब्लास्ट कांड में कुल 11 आरोपित बनाये गये थे. एक आरोपित नाबालिग होने की वजह से अलग से उसके मामले में सुनवाई की गयी. अब बुधवार को शेष 10 आरोपितों को लेकर कोर्ट फैसला सुनायेगी.


Suggested News