पटना के 100 स्ट्रीट वेंडरों को फ्री में मिला गैस कनेक्शन और चूल्हा, पॉल्यूशन कम करने को लेकर बिहार सरकार की बड़ी पहल

पटना के 100 स्ट्रीट वेंडरों को फ्री में मिला गैस कनेक्शन और चूल्हा, पॉल्यूशन कम करने को लेकर बिहार सरकार की बड़ी पहल

PATNA: बिहार की राजधानी पटना का पॉल्यूशन लेवल काफी बढ़ गया है। अब इसको लेकर बिहार सरकार ने बड़ी पहल की है। पटना को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सोमवार को स्थानीय श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल परिसर में 100 स्ट्रीट वेंडरों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया। इसके तहत स्ट्रीट वेंडरों को पांच किलोग्राम का सिलेंडर, रेगुलेटर और पाइप सहित गैस का चूल्हा दिया गया। स्ट्रीट वेंडरों को कोयला, गोइठा और उपले से चूल्हा जलाने से छुटकारा दिलाने के लिए ऐसी पहल करनेवाला पटना देश का पहला शहर हो गया है।

पटना प्रमंडल के आयुक्त और परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल, इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक विभाष कुमार, नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय की मौजूदगी में स्ट्रीट वेंडरों को एलजीपी गैस कनेक्शन दिया गया। इस मौके पर महापौर सीता साहू भी मौजूद थीं।

इस मौके पर पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय अग्रवाल ने कहा कि कोयला एवं गोइठा के चूल्हे से उठ रहे धुएं से वातावरण प्रदूषित होने के साथ चूल्हा जलाने वाले दुकानदार और दुकान में रहने-जानेवाले लोगों की सेहत पर भी खराब असर पड़ता है। इससे लोग दमा, अस्थमा, टीवी, खांसी, कैंसर एवं एलर्जी जैसी बीमारी के शिकार हो जाते हैं। वायु प्रदूषण के साथ-साथ फुटपाथी दुकानदारों के जीवन में बदलाव  की कोशिश के मद्देनजर बीएसआरडीसी और इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन एवं चूल्हा दिया गया।

 उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम द्वारा जगह-जगह सर्वे कर चिह्नित 500 स्ट्रीट वेंडरों को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन एवं चूल्हा दिया जायेगा। जरूरत पड़ने पर दो बर्नर का चूल्हा एवं 19 किग्रा का सिलेंडर भी इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा दिया जाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News