बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्ती, 234 वाहनों पर लगा जुर्माना और 56 वाहन जब्त,फिटनेस जांच के लिए लगेगा शिविर

प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्ती, 234 वाहनों पर लगा जुर्माना और 56 वाहन जब्त,फिटनेस जांच के लिए लगेगा शिविर

PATNA: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 के तहत राजधानी पटना सहित राज्यभर में विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों के साथ विशेष वाहन प्रदूषण जांच एवं इन्सुरेंस पेपर जांच अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान करीब कुल लगभग 654 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 234 प्रदूषण फेल वाहनों पर जुर्माना लगाया गया वही 54 वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई।

 परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह के तहत जागरुकता कार्यक्रमों के साथ हर दिन अलग-अलग मोटर वाहन अधिनियमों पर विशेष वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है। वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण की जांच के लिए चलंत वाहन प्रदूषण जांच केंद्र की व्यवस्था की गई है। इसके माध्यम से ऑन स्पॉट वाहनों के प्रदूषण की जांच कर ऑनलाइन प्रदूषण जांच सर्टिफिकेट दिया जा रहा है। 

जिलों में यह अभियान जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई के द्वारा चलाया गया। वाहनों के प्रदूषण जांच के लिए जगह जगह चलंत वाहन प्रदूषण वैन की व्यवस्था की गई थी। प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को इसके माध्यम से ऑन स्पॉट जांच की गई और जांच में मानक से अधिक प्रदूषण पाए जाने पर संबंधित वाहनों पर जुर्माना एवं जब्त करने की कार्रवाई की गई। 

फिटनेस जांच के लिए लगेगा विशेष शिविर

प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का फिटनेस ठीक कराने के बाद ही चलाने की दी जाएगी इजाजत। वाहनों के फिटनेस जांच के लिए जिलों में लगाया जा रहा है विशेष शिविर। इस संबंध में परिवहन सचिव ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया है।

Suggested News