बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रधानमंत्री मोदी की रैली के पहले खेत में हुआ विस्फोट, आतंकियों के मंसूबे को नाकाम करने में जुटे सुरक्षाबल

प्रधानमंत्री मोदी की रैली के पहले खेत में हुआ विस्फोट, आतंकियों के मंसूबे को नाकाम करने में जुटे सुरक्षाबल

DESK. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के पहले उनके कार्यक्रम स्थल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर जोदार धमाका होने से सुरक्षाबलों के होश उड़ गए. पीएम मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं, इसी बीच खबर आयी है कि उनकी रैली के लिए तय कार्यक्रम स्थल से 12 किमी दूर एक खेत में विस्फोट हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार धमाका जम्मू जिले के ललियाना गांव में हुआ है. पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है. फ़िलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि धमाके के पीछे आतंकियों का हाथ है या फिर यह किसी अन्य प्रकार का धमाका है. पुलिस ने शुरुआती आकलन में कहा है कि यह आतंकवाद से संबंधित नहीं लग रहा है. विस्तृत जानकारी जमा की जा रही है

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को जम्मू-कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इस क्रम में वे केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी करेंगे. जम्मू-कश्मीर से अगस्त, 2019 में अनुच्छेद 370 एवं 35 ए हटाये जाने के बाद पीएम मोदी पहली बार राज्य की यात्रा पर हैं. 

पिछले कुछ दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंक की कई घटनाएं हुई है. एक दिन पूर्व ही शनिवार को जम्मू के सुंजवां में सुरक्षा बलों ने जैश-ए-मोहम्मद के दो हमलावरों को मार गिराया था. इस एनकाउंटर की जांच से सामने आया कि आत्मघाती जैकेट पहने आतंकवादियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू-कश्मीर यात्रा को बाधित करने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर हमला करने की योजना बनाई थी. सांबा सेक्टर में सपवाल सीमा के पास से हिरासत में लिये गये पुलवामा के बिलाल अहमद वागे और अवंतीपोरा के गाइड शफीक अहमद शेख से पिछले बुधवार की रात पूछताछ की गयी थी.

जैश के हमलावरों की एक शिविर के अंदर विस्फोट करने की योजना थी. सुरक्षा बलों ही हत्या का उनका इरादा था.  वे माहौल बनाना चाहते थे कि पीएम मोदी अपनी जम्मू यात्रा रद्द करने के लिए विवश हो जायें. आपको बता दें कि दो आत्मघाती हमलावरों को 21 अप्रैल की देर शाम सुरक्षा बलों ने घेर लिया था और शुक्रवार की सुबह तक उन्हें मार गिराया गया था.  दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में भी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जैश के दो और आतंकी मार गिराये गये.


Suggested News