बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बुनियादी सुविधा से वंचित है मंत्री मदन सहनी का क्षेत्र, बच्चे तैरकर जाते हैं स्कूल

बुनियादी सुविधा से वंचित है मंत्री मदन सहनी का क्षेत्र, बच्चे तैरकर जाते हैं स्कूल

Darbhanga: दरभंगा जिला के बिरौल प्रखंड मुख्यालय से महज पांच किलोमीटर पर बिरौल पंचायत के लंका रजवा गांव जहां प्राथमिक विद्यालय फैरदा स्कूल तक बच्चे जान जोखिमा में डाल कर कमर तक पानी में तैरकर स्कूल जाते है। न बाढ़ न बरसात फिर भी यह इलाका पानी से घिरा है. मरनी नदी जो बरसाती नदी है इसमें पुल नहीं बना है, न ही नदी की धार को घेरने के लिए बांध। इसके कारण पूरा गांव पानी से घिरा रहता है जिससे विद्यालय एवं आंगनबाड़ी जाने वाले बच्चे पानी में तैरकर विद्यालय जाते है। और ये सब हो रहा है बिहार सरकार के मंत्री मदन सहनी के क्षेत्र मे।  

बिरौल प्रखण्ड मुख्यालय के करीब होने के वावजूद विकास से कोसो दूर लंका रजवा गांव के कई टोले आज भी बुनियादी सुविधायों से वंचित है गांव तक जाने के लिये न ही पक्की सड़क है न नदी को पार करने के लिये पुल. सबसे बुरा हाल महादलित टोले का है। जब बच्चे घर से स्कूल के लिये निकलते है तो लंका रजवा गांव से फैरदा स्कूल तक जाने के लिये छात्र पानी में चलकर जाना पड़ता है जिससे छात्र को काफी कठनाई उठानी पड़ती है. स्कूल चला रहे शिक्षक को परेशानियों के बीच स्कूल का संचालन करना पड़ता है । 

छात्र के अभिवाक कहते है की बच्चे बहुत कठनाई का सामना कर के स्कूल तक पहुँचते है अक्सर छात्र के कपड़े ,किताब तक पानी से भिंग जाते है फिर भी पढ़ाई करने छात्र जाते है. सरकार से यही उम्मीद करते है की जल्द यहाँ की समस्या का निदान करे.

Suggested News