उच्च विद्यालय के प्रभारी को हटाने से छात्र नाराज, अधिकारियों से लगा रहे गुहार

उच्च विद्यालय के प्रभारी को हटाने से छात्र नाराज, अधिकारियों से लगा रहे गुहार

GAYA : गया जिला के मोहनपुर थाना क्षेत्र में कभी नक्सली संगठनो का बोल बाला होता था. यहाँ हर व्यक्ति दिल में मौत के दहशत की जिंदगी जीने के लिए मजबूर था. वर्तमान समय की सरकार बनने के बाद नक्सलियों का बोल बाला समाप्त हुआ. साथ ही शिक्षा की एक अलग रौशनी जगाने की पहल सरकार की ओर से की गयी. मोहनपुर प्रखंड के पंचायत अमकोला गाँव में वर्तमान समय में भी अपराधियों की चर्चा होती है. इसके बावजूद यहाँ की लड़कियों में आसमान छूने की अनोखी लगन हैं. इस पंचायत में मध्य वि0 और उत्क्रमित उच्च  वि0 सरकार की ओर से चलाई जा रही हैं. मध्य विद्यालय में हमेशा जाँच चलते रहता हैं. हमेशा विवाद की बातें ग्रामीण करते रहते हैं. 

उत्क्रमित उच्च वि0 की मान्यता प्राप्त होने के बाद शिक्षक कम होने के कारण वर्ष 2013 में मात्र 2 बच्चे ही मैट्रीक परीक्षा में सफल हुये. उसके बाद इस उत्क्रमित उच्च वि0 की मान्यता रद्द कर दिया गया. विद्यालय का नए सिरे से संचालन करने के लिये btet से पास दो शिक्षकों ने उच्च वि0 में अपना योगदान दिया. उसके बाद से मैट्रीक की वार्षिक परीक्षा में 2014 - 90% , 2015 -%100 ,  2016, 2017, 2018 ,2019  में बेहतर अंक से बच्चे पास कर एक अपना पहचान बनाने में जुट गये. उसके बाद भी इस क्षेत्र में छोटी बड़ी घटना घटती रही. इस उच्च वि0 में पढ़ने वाले छात्र छात्रों ने बताया कि जब इस क्षेत्र में नक्सलियों की आतंक था तो महिला और पुरूष अपनी जान बचाने के लिये बंदूक उठाते थे. महिलाओं को या उनके बच्चों के लिये पढ़ने के लिये कहीं कोई स्कूल नही था. वे शिक्षा से वंचित थे, जिससे विकास नही होता था. 

बंदूक उठाने पर नक्सलियों से जोड़ दिया जाता था. लेकिन अब सरकार की अच्छी व्यवस्था के कारण लड़कियों को शिक्षित किया जा रहा हैं. स्कूली बच्चों ने बताया कि उच्च वि0 के वर्तमान प्रभारी विनोद कुमार को जिला शिक्षा विभाग के पदाधिकारी हटाना चाहते हैं . जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई ठीक से नही हो पायेगा. बच्चों ने बताया कि स्मार्ट क्लास रूम से भी काफी लाभ मिल रहा हैं. एक अच्छे शिक्षक जब उच्च वि0 को मिला हैं तो उसे जिला शिक्षा पदाधिकारी हटाने की पत्र निकाला दिये  हैं. जिससे उच्च वि0 और मध्य वि0 के प्रभारी के बीच विवाद की चर्चा होते रहता हैं. 

मध्य वि0 के प्रभारी को ही उच्च वि0 (हाई स्कूल के प्रभारी बनाने की पत्र जिला शिक्षा विभाग ने निकाल दिया है ) जिसके कारण हाई स्कूल के बच्चों व ग्रामीणों में नाराज़गी और आक्रोश जता रहें हैं. बच्चों ने कहा कि मेरे माता पिता पर नक्सलियों के नाम से जोड़ा जाता था, उनके बच्चों ने पढ़ाई करने के लिये क़लम उठाया. जिससे एक अच्छे समाज का निर्माण हो सके.  उसमें भी सरकारी विभाग के अधिकारी ठीक से चलाने वाले शिक्षक को साथ नही दे रहें हैं. जबकि प्रखंड कार्यालय मोहनपुर के पास स्थित उच्च वि0 अपनी क़िस्मत पर रो रही हैं ।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News