बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कॉलेज में हनुमान चालीसा पढ़ने वाले छात्रों पर लगाया 5-5 हजार जुर्माना, गृह मंत्री ने पूछा- हिंदुस्तान में नहीं पढ़ेंगे तो कहां पढ़ेंगे

कॉलेज में हनुमान चालीसा पढ़ने वाले छात्रों पर लगाया 5-5 हजार जुर्माना, गृह मंत्री ने पूछा- हिंदुस्तान में नहीं पढ़ेंगे तो कहां पढ़ेंगे

DESK. हनुमान चालीसा विवाद में एक ओर जहां महाराष्ट्र के अमरावती की सांसद नवनीत राणा जेल की हवा खा चुकी हैं वहीं अब एक मामला मध्य प्रदेश से आया है. यहां एक कॉलेज में छात्रों पर हनुमान चालीसा पढ़ने पर जुर्माना लगा दिया गया है. मध्य प्रदेश के सीहोर में वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी के सात छात्रों पर हनुमान चालीसा पढ़ने पर पांच-पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसे राज्य सरकार की तरफ से बेहद ही गंभीरता से  लिया गया है। 

एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हनुमान चालीसा हिंदुस्तान में नहीं पढ़ेंगे तो कहां पढ़ेंगे। वीआईटी भोपाल में 7 छात्रों की रिपोर्ट पर नरोत्तम मिश्रा ने हनुमान चालीसा का जाप करने के लिए 5000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। जिसमें प्रतिक्रिया देते हुए नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मुद्दा यह नहीं है कि क्या पेश किया जा रहा है। हनुमान चालीसा का जाप (7 छात्रों द्वारा) के बाद शोर के कारण अन्य छात्रों ने शिकायत की थी। मैंने कलेक्टर को इसकी जांच करने का आदेश दिया है। 

नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा, हमने उन्हें (कॉलेज) सूचित कर दिया है। अगर हिन्दुस्तान में हनुमान चालीसा का जाप नहीं होता है, तो कहां... हम छात्रों को समझा सकते हैं। बता दें कि मामला कुछ इस तरह है कि सीहोर में वीआईटी के छात्रों ने होस्टल रूम में हनुमान चालीसा पढ़ा था। होस्टल में 20 छात्र एक साथ आए और उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ किया। इसे लेकर कुछ छात्रों ने मैनेजमेंट से शिकायत कर दी। इसके बाद मैनेजमेंट ने छात्रों की अगुवाई करने वाले 7 छात्रों को जुर्माने का नोटिस थमा दिया। 


Suggested News