बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NCERT का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर तैयार, छात्र आज से घर पर करेंगे असाइनमेंट

NCERT का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर तैयार, छात्र आज से घर पर करेंगे असाइनमेंट

NEWS4NATON DESK : लॉक डाउन की वजह से छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसे लेकर एनसीईआरटी ने वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे जारी किया है। कैलेंडर पहली से 12वीं कक्षा तक के लिए है। 

एनसीईआरटी के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने कहा, ‘बच्चा अगर आज स्कूल जाता तो क्या पढ़ रहा होता, इसे ध्यान में रखकर कैलेंडर तैयार किया गया है। इसे हर सप्ताह जारी करेंगे। स्कूल खुलने के बाद आगे पढ़ाई शुरू हो जाएगी।’ इसकी मदद से बच्चे घर में अभिभावकों और शिक्षकों की मदद से पढ़ाई जारी रख सकेंगे। 

एनसीईआरटी ने कैलेंडर में ई-पाठशाला, एनआरओईआर और दीक्षा पोर्टल पर अध्यायवार दी ई-सामग्री के लिंक भी जोड़े हैं। यह कैलेंडर देश के सभी स्कूलों के लिए हैं। इसकी गतिविधियां आज शुक्रवार से शुरू हो जाएंगी। 

एनसीईआरटी के निदेशक ने कहा है कि जिन छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन छात्रों-अभिभावकों को शिक्षक एसएमएस या फोन कॉल के जरिये गाइड कर सकते हैं। वहीं वॉट्सएप और सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी उपयोग कर सकते हैं। 

सेनापति ने कहा कि कैलेंडर देश के सभी स्कूल फॉलो करेंगे। छात्रों के लिए कंटेंट उनके स्कूल का अध्यापक ही तैयार करेगा। दिक्कत हो तो छात्र-अभिभावक अध्यापक से फोन पर बात कर समझ सकते हैं। वैकल्पिक कैलेंडर के हिसाब से असाइनमेंट-प्रोजेक्ट दिए जाएंगे। छात्र इसे होमवर्क की तरह पूरा करें। जब भी स्कूल खुलेंगे, अध्यापक असेसमेंट कर छात्रों को अंक दे सकते हैं।


Suggested News