बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुपौल में विभागीय लापरवाही की भेंट चढ़ा उप स्वास्थ्य केंद्र, 18 सालों से है बंद

सुपौल में विभागीय लापरवाही की भेंट चढ़ा उप स्वास्थ्य केंद्र, 18 सालों से है बंद

सुपौल. एक तरफ केंद्र एवं प्रदेश सरकार ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। वहीं जिले के जिम्मेदार इसको लेकर बेपरवाह हैं। इनकी लापरवाही के चलते लाखों की लागत से बने स्वास्थ्य उपकेंद्र आज जर्जर हो चुके हैं। जो निर्माण पूरा होने के बाद आज तक नहीं संचालित हो पाये।इन केंद्रों में झाड़ियां तक उग चुकी हैं।

त्रिवेणीगंज प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बघैली पंचायत वार्ड नम्बर 11 में लाखों के लागत से बने उप स्वास्थ्य केंद्र मुंह चिढ़ा रहा है। उप स्वास्थ्य केंद्र की हालात यह है कि ग्रामीणों के द्वारा अतिक्रमण कर उसमें गाय ,बकरी बांधा जाता है, जबकि ग्रामीणों के द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र चालू कराने हेतु कई वरीय पदाधिकारी को आवेदन दे चुके हैं। उसके बावजूद भी किसी अधिकारी या जनप्रतिनिधि का निगाहें इन स्वास्थ्य केंद्र की ओर नहीं जाती दिख रही है।

18 वर्ष से बंद है उप स्वास्थ्य केंद्र

ग्रामीणों के द्वारा बताया जाता है कि स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण 2004 में हुआ था। जबकि भवन बनने के बाद भी कोई नर्स या डॉक्टर इस स्वास्थ्य केंद्र में शुद लेने तक नहीं पहुंची। आलम यह है कि इस गांव के लोग को स्वास्थ्य से जुड़ी को समस्या लेकर गांव से दूर जाना पड़ता है। बिहार सरकार गांव में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था का दावा कर रही है। वही हकीकत में गांव में चिकित्सा के नाम पर मरीजों के साथ स्वास्थ्य खिलवार हो रहा है।

चिकित्सा जैसी बुनियादी सेवाएं से आज भी लोग महरूम है, जबकि कोरोना काल में बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने विभागीय अधिकारी को सभी उप स्वास्थ्य केंद्र नियमित रूप से चालू कराने निर्देश दिया था। बावजूद विभागीय अनदेखी के कारण स्वास्थ केंद्र आज तक बंद पड़े है। जिसको लेकर ग्रामीणों में काफी नाराजगी देखी गई।

Suggested News