बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनएसएमसीएच पटना में प्रेग्नेंसी संबंधी जटिल बीमारी एक्लेम्पसिया का हुआ सफल इलाज

एनएसएमसीएच पटना में प्रेग्नेंसी संबंधी जटिल बीमारी एक्लेम्पसिया का हुआ सफल इलाज

पटना. एनएसएमसीएच-बिहटा आधुनिकता के इस दौर में विज्ञान जितनी तेजी से विकसित हो रहा है उतनी ही तेजी से विभिन्न तरीकों की बीमारियां भी उत्पन्न हो रही हैं। खुशबू देवी जो बिहार के नाथूपुर के निवासी हैं। प्रेग्नेंसी के समय होने वाली बीमारी एक्लेम्पसिया (Eclampsia) नामक बीमारी से जूझ रही थी। बिहार के कई छोटे बड़े अस्पतालों में इलाज करवा चुकी थी और उन्हें आराम नहीं मिल रहा था और इलाज के दौरान रक्त चाप बढ़ने के कारण वह बार-बार चमकी से पीड़ित हो जा रही थी।

इस बीमारी के प्रभाव से शरीर के कई अंगों में और फेफड़ों में पानी भर जाता है इसके साथ-साथ सूजन भी हो जाता है। कई जगह इलाज करवाने के बाद खुशबू एनएसएमसीएच पहुंची शुरुआती जांच के बाद प्रोफेसर डॉ. साधना सिंह (विभाग अध्यक्ष- प्रसूति और स्त्री रोग), डॉक्टर नाज, डॉ ज्योत्स्ना ने संयुक्त रूप से उनका इलाज किया और गंभीर चिकित्सीय निगरानी करते हुए दोनों ही जच्चा और बच्चा को खतरे से बाहर निकाल लिया । 

इस मोके पर संसथान के प्रिंसिपल डॉ. अरविन्द प्रसाद, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. उदय कुमार जी ने इसकी सरहाना की और कहा की यह संस्था का सराहनीय कदम है।एनएसएमसीएच बिहार में लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक नया मुकाम बनाता जा रहा है और बहुत ही कम खर्चे में एक उच्च स्तरीय चिकित्सीय सुविधा प्रदान कर रहा है।

Suggested News