बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूं ही नहीं होती सांपो की पूजा, इन घटनाओं ने बनाया देवता

यूं ही नहीं होती सांपो की पूजा, इन घटनाओं ने बनाया देवता

DESK: दुनिया भर में भारत सबसे अलग और अद्भूत देश हैं. भारत ही एकलौता ऐसा देश जहां हर चीजों की पूजा की जाती है चाहे वो प्रकृति हो, जानवर हो या फिर सांप. हां यह भी सच है कि लोग सांपो को देखकर डर जाते हैं लेकिन यहां सांपों को देवता की तरह पूजा की जाती है. सांपो की पूजा का महत्वपूर्ण पर्व है नागपंचमी जो सावन महीने में मनाया जाता है. पर मन में यह सवाल भी जरुर उठता कि सांपों की पूजा क्युं की जाती है. चलिए आपको बताते हैं कि इसके पीछे की वजह

एक बार पूरी यमुना जी में कालिया नाग के विश्व से जहर खुल गया था. ब्रज वासियों के लिए नदी का पानी जहर बन गया था तब भगवान कृष्ण ने इस समस्या का हल निकालने के लिए एक चाल चली थी.गेंद ढूंढने के लिए यमुना नदी में कूद गए और कालिया नाग से युद्ध किया जिसके बाद हार मानकर कालिया नाग ने भगवान के आगे समर्पण कर दिया और कालिया नाग ने यमुना जी से सारे विष वापस ले लिए. इस कार्य से खुश होकर भगवान कृष्ण ने उसे वरदान दिया कि श्रावण मास की पंचमी तिथि पर देश के कोने-कोने में पूजा की जाएगी.

इसके अलावा मान्यता है कि भगवान विष्णु की शैया बने शेषनाग के फन पर पूरी घरती है. बताया जाता है कि शेषनाग अपने फन पर पूरी पृथ्वी का भार ले लिया है. इसलिए गृह पूजा के वक्त चांदी के नाग-नागिन को भूमी में गाड़ा जाता है. ऐसी कथा है कि एक बार अपने भाइयों के दूर व्यवहार से दुखी होकर शेषनाग हिमालय पर जाकर ब्रह्मा जी की तपस्या करने लगे थे उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर ब्रह्मा जी को वरदान दिया धर्म के मार्ग भटकेगी साथी ब्रह्मा जी ने एक और जिम्मेदारी सौंपी और धारण किया हुआ है.

तक्षक नाग की वजह से ही में सर्प जाती बची नहीं तो राजा जन्मेजय को क्रोधाग्नि में सभी नाम जलकर स्वाहा हो गए होते ऐसी मान्यता है कि तक्षक नाग ने ही तक्षशिला की स्थापना की थी बाद में यही तक्षकशिला तक्षशिला के नाम से विख्यात हुआ. तक्षकनाग नाग वंश के शक्तिशाली नामों में से एक माना जाता है. ऐसे भी कथा है कि पहले नागराज शेषनाग हुए फिर वासुकि  और फिर तक्षक भी नागों के राजा हुए. इनके कारण ही नाग पंचमी के दिन नागों की पूजा होती है.


Suggested News