बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुधीर शर्मा ने की दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के तिथि में बदलाव की मांग, जानिये वजह

सुधीर शर्मा ने की दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के तिथि में बदलाव की मांग, जानिये वजह

PATNA : भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश महामंत्री रहे सुधीर शर्मा ने कहा है कि बिहार में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण 29 सितम्बर को है. उस दिन महिलाओं का महत्वपूर्ण और अनिवार्य पर्व जीउतिया है.अपने पुत्र -पुत्रियों की सलामती के लिए इस व्रत को करने वाली माताएं इस दिन जल तक ग्रहण नहीं करती हैं. पंचायत चुनाव में हर पद पर 50 प्रतिशत आरक्षण के कारण उम्मीदवार भी बड़ी संख्या में महिलाएं होती हैं. 

उन्होंने कहा की मतदान में आधी भूमिका महिलाओं की है. निर्जला उपवास के दिन लम्बी लाइन में महिलाएं खड़ी नहीं हो सकती हैं. इससे मतदान गम्भीर रूप से प्रभावित होगा. शर्मा ने राज्य निर्वाचन आयोग एवं राज्य सरकार से दूसरे चरण के मतदान की तिथि में परिवर्तन करने की माँग किया है. अन्यथा यह महिलाओं के साथ घोर अन्याय होगा. 

बताते चलें की बिहार में 11 चरणों ने चुनाव कराये जायेगे. जिसकी अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी गयी है. पहले चरण में 24 सितंबर को 10 जिलों के 12 प्रखंडों में चुनाव कराए जाएंगे. दूसरे चरण में 29 सितंबर को 32 जिलों के 48 प्रखंडों, तीसरे चरण में आठ अक्‍टूबर को 35 जिलों के 50 प्रखंडों, चौथे चरण में 20 अक्‍टूबर को 36 जिलों के 53 एवं पांचवें चरण में 24 अक्‍टूबर को 38 जिलों के 58 प्रखंडों में चुनाव कराए जाएंगे. छठे चरण में तीन नवंबर को 37 जिलों के 57 प्रखंडों, सातवें चरण में 15 नवंबर को 37 जिलों के 63 प्रखंडों व आठवें चरण में 24 नवंबर को 36 जिलों के 55 प्रखंडों में मतदान होगा. वहीं नौंवें चरण में 29 नवंबर को 33 जिलों के 53 प्रखंडाें तथा 10वें चरण में आठ दिसंबर को 34 जिलों के 53 प्रखंडों में चुनाव होंगे. 11वें चरण का मतदान बाढ़ प्रभावित इलाकों में होगा। इसके तहत 20 जिलों के 38 प्रखंडों में चुनाव कराने की तैयारी है.

Suggested News