बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस दिन तक पूरा हो जाएगा हनुमानगढ़ी से राम मंदिर के बीच बन रहा सुग्रीव पथ कॉरिडोर, भक्तों को जाम से मिलेगी राहत

इस दिन तक पूरा हो जाएगा हनुमानगढ़ी से राम मंदिर के बीच बन रहा सुग्रीव पथ कॉरिडोर, भक्तों को जाम से मिलेगी राहत

DESK: अयोध्या राम मंदिर के निर्माण के बाद से ही रामलला के दर्शन के लिए हर रोज लाखों भक्त वहां पहुंच रहे हैं। वहीं भक्तों की भीड़ को देखते हुए योगी सरकार द्वारा एक नया पथ बनाया गया है। जो लगभग 15 जुलाई तक बनकर तैयार हो जाएगा। अयोध्या में सुग्रीव पथ कॉरिडोर 15 जुलाई तक पूरा हो जाएगा। सुग्रीव पथ कॉरिडोर 11.81 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हो रहा है। जो 290 मीटर लंबा है। यह हनुमानगढ़ी और राम मंदिर परिसर के बीच भक्तों के आवागमन के लिए एक आयताकार सर्किट के रूप में बनकर तैयार हैं।

अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर से रामजन्मभूमि मंदिर तक बनने वाले सुग्रीव पथ पर लगभग 11.81 करोड़ की लागत आई है, जिसमें से 5.1 करोड़ का उपयोग भूमि अधिग्रहण के लिए किया गया है। कॉरिडोर की चौड़ाई लगभग 17 मीटर है। पथ के पांच मीटर दोनों तरफ पैदल मार्ग के विकास के लिए इस्तेमाल होगा। 

लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता एसबी सिंह ने बताया कि भूमि अधिग्रहण, ध्वस्तीकरण, सीवर का कार्य, यूटिलिटी डक्ट, ड्रेन, वाटर पाइप लाइन, डीएलसी,मिट्टी डालने का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं। आरसीसी सहित अन्य सभी कार्य 15 जुलाई 2024 तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। इसके बाद राम मदिर दर्शन करने के बाद सीधे सुग्रीव पथ के रास्ते से राम पथ पर बाहर निकल जाएगी। 

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से प्रतिदिन लगभग दो से ढाई लाख श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं, जिससे आए दिन जाम की समस्या सामने आ रही है। इसे देखते हुए योगी सरकार ने अयोध्या में सुग्रीव पथ नाम से एक नए कॉरिडोर के निर्माण पर कार्य करना प्रारंभ कर दिया था, जो अब श्रद्धालुओं के लिए पूर्ण रूप से बनकर तैयार होने वाला है।

Suggested News