बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्मी ने तोड़ा 121 साल का रिकॉर्ड, बिहार में भी बदला मौसम का मिजाज, गर्मी पड़ने की वजह जान लीजिये

गर्मी ने तोड़ा 121 साल का रिकॉर्ड, बिहार में भी बदला मौसम का मिजाज, गर्मी पड़ने की वजह जान लीजिये

पटना. भारत में मार्च का महीना बीते 121 सालों में सबसे गर्म रहा है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मार्च के महीने में भारत का औसत अधिकतम तापमान 33.10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. इससे पहले वर्ष 2010 का मार्च महीना ऐतिहासिक तौर पर सबसे गर्म रहा था. उस साल मार्च महीने का औसत अधिकतम तापमान 33.09 डिग्री सेल्सियस रहा था. मार्च के महीने में कई राज्यों में तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा जिससे भीषण गर्मी से लोग परेशान हुए.  

मौसम विभाग वर्ष 1901 से तापमान और बारिश का डाटा रख रहा है. यानी 1901 के बाद कोई भी मार्च का महीना ऐसा नहीं रहा था जब इतनी ज्यादा गर्मी पड़ी हो. इतना ही नहीं मार्च के महीने में इस बार सामान्य से 71 फीसदी कम बारिश हुई है. दिल्ली में इस बार मार्च के महीने में 100 फीसदी कम बारिश हुई है. यही हालत बिहार का भी रहा. वहीं बढती गर्मी के कारण फारेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि 28 से 30 मार्च के बीच जंगलों में आग की 16 हजार 840 घटनाएं दर्ज की गई हैं. 

वहीं, बढ़ती गर्मी के बीच अब बिहार में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. राज्य में पिछले 48 घंटों के दौरान पुरबा हवा चलने से उमस बढ़ी है. हालांकि सुबह के समय हल्की धुंध रह रही है. यहाँ तक कि आसमान में बादल भी छा रहे हैं. इससे बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग की माने तो मौसम के बदले मिजाज का असर कुछ क्षेत्रों में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है. खासकर पूर्वी इलाकों में हल्की बूंदाबादी हो सकती है. 

मौसमविदों की मानें तो गर्मी पड़ने की वजह ग्लोबल वार्मिंग है. दुनिया जलवायु परिवर्तन से गुजर रही है. इसी का नतीजा है कि मौसम चक्र में हर साल कुछ न कुछ बदलाव देखा जा रहा है. साथ ही जिस तरीके के कुछ समुद्री इलाकों में चक्रवात का असर देखा गया है उसका भी परिणाम है कि मौसम का मिजाज बदल रहा है. 

Suggested News