बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्मी का यूटर्न! पटना समेत इन जिलों का चढ़ेगा पारा, बिहार में इन जनपदों के लिए बारिश का यलो अलर्ट

गर्मी का यूटर्न! पटना समेत इन जिलों का चढ़ेगा पारा, बिहार में इन जनपदों के लिए बारिश का यलो अलर्ट

पटना- बिहार के लोगों को तेज हवा और बारिश से गर्मी से राहत मिली है. तापमान में गिरावट आ गई है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा. राजधानी पटना समेत प्रदेश के 8 जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को यानी 14 मई से एक बार फिर से अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी होगी. जिसके कारण एक बार फिर से गर्मी लोगों को परेशान करेगी. वहीं 17 मई को पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकता है. जिससे कई जिलों में बारिश भी हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर उप हिमालय पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में स्थित है.  एक टर्फ रेखा मेघालय से लेकर उप हिमालय हिमालयी पश्चिम बंगाल के पास बने चक्रवाती परिसंचरण से झारखंड, उड़ीसा, दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. इसका असर बिहार में भी दिखेगा. इसी अनुमान के आधार पर बिहार में उक्त अवधि के दौरान गर्जन के साथ बारिश की बात कही जा रही है. कुछ जगहों पर वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार बांका, जमुई, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, भागलपुर, पूर्णिया, मधुबनी जिलों में से कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. विभाग ने गया, बेगूसराय, दरभंगा और खगड़िया के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

भारतीय मौसम  विभाग के अनुसार  पटना के साथ-साथ मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, बेगूसराय, भागलपुर, पूर्णिया, बांका, जमुई, सीतामढ़ी, मधुबनी, कटिहार, सहरसा, वैशाली आदि में बादलों का जमघट रहेगा. 

विभाग के अनुसार बिहार के कमोबेस सभी जिलों में 14 मई तक आंधी पानी, मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने की संभावना है. 

Suggested News