बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना हाईकोर्ट में मुकदमों के निपटारे में आएगी तेजी, सुप्रीम कोर्ट कॉलिजयम ने की 8 जजों के नियुक्ति की अनुशंसा

पटना हाईकोर्ट में मुकदमों के निपटारे में आएगी तेजी, सुप्रीम कोर्ट कॉलिजयम ने की 8 जजों के नियुक्ति की अनुशंसा

PATNA : सुप्रीम कोर्ट कॉलिजयम ने पटना हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए खातीम रजा, संदीप कुमार,डा अंशुमान पांडे, पूर्णेंदु सिंह, सत्यव्रत वर्मा और राजेश कुमार वर्मा का नाम वकील कोटे से अनुशंसा किया है। साथ ही न्यायिक अधिकारी कोटा से नवनीत कुमार यपाण्डेय और सुनील कुमार पंवार के पटना हाईकोर्ट के जज बनाने के लिए नाम की सुप्रीम कोर्ट कॉलिजयम ने की हैं।आज सुप्रीम कोर्ट कॉलिजयम ने अपने बैठक में इन नामों की पटना हाईकोर्ट के जज बनाने के लिए अनुशंसा की।

बता दें कि पटना हाई कोर्ट में जजों की संख्या लगातार घट रही है, जबकि मुकदमों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यहां जजों के कुल स्वीकृत पद 53 हैं, लेकिन इनमें 34 जजों के पद रिक्त पड़े हुए हैं। सिर्फ 19 के भरोसे ही पूरी न्यायिक व्यवस्था का काम किया जा रहा था। सितंबर में एक की सेवानिवृत्ति है। तब मात्र 18 जज बच जाएंगे। इस साल अभी तक तीन जज सेवानिवृत्त हो चुके हैं। 30 सितंबर को राजेंद्र कुमार मिश्रा भी सेवानिवृत्त हो जाएंगे।  

पटना हाई कोर्ट में लंबित मुकदमों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अभी दो लाख 13 हजार से ज्यादा मामले लंबित हैं। इसमें से एक लाख पांच हजार से ज्यादा क्रिमिनल एवं एक लाख आठ हजार सिविल मामले सुनवाई के इंतजार में हैैं। माना जा रहा है कि नए जजों की नियुक्ति के बाद इन लंबित मामलों की सुनवाई में तेजी आएगी।

Suggested News