बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को जारी किया नोटिस, उच्च न्यायालयों की कार्यवाही पर भी लगा दी रोक

नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को जारी किया नोटिस, उच्च न्यायालयों की कार्यवाही पर भी  लगा दी रोक

DESK. नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा दायर याचिका पर नोटिस जारी किया. इसमें नीट-यूजी, 2024 से संबंधित याचिकाओं को उच्च न्यायालयों से सर्वोच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इन मामलों में उच्च न्यायालयों के समक्ष कार्यवाही पर भी रोक लगा दी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया कि वह काउंसलिंग प्रक्रिया को नहीं रोकेगा। यानी देश के अलग लग उच्च न्यायालयों में नीट पेपर लीक से जुड़े जो मामले चल रहे रहे है उस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. 

इसके अतिरिक्त, सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय में एनईईटी-यूजी परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की एक याचिका को संबोधित किया, जहां उन्होंने कथित तौर पर 45 मिनट खो दिए थे। उन्होंने ग्रेस मार्क्स प्राप्त 1,563 छात्रों के समूह में शामिल करने की मांग की और 23 जून को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प पेश किया। सुप्रीम कोर्ट ने 8 जुलाई को सुनवाई निर्धारित की है।

इस बीच, शिक्षा मंत्रालय ने पटना में आयोजित NEET-UG 2024 परीक्षा में कथित अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अनुग्रह अंकों के आवंटन के बारे में चिंताओं को पूरी तरह से संबोधित किया गया है. पटना में इस मामले में कुछ अभ्यर्थियों सहित 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

वहीं, नीट पेपर लीक मामले में बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी निशाने पर आ गये हैं. उनके आप्त सचिव प्रीतम पर भाजपा और जदयू ने आरोप लगाया है कि उन्होंने अपने रिश्तेदार सिकंदर के लिए गेस्ट हाउस बुक कराया था. NEET परीक्षा मामले के सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार सिकंदर दानापुर में नगर आवास विभाग में पदस्थापित था. वो बिहार के समस्तीपुर का रहने वाला है. आरोपियों ने कबूल किया है कि 5 मई को परीक्षा थी और पेपर चार मई को ही लीक हो गया था. अभ्यर्थियों से 30 से 32 लाख रुपये लिए गए थे. गिरफ्तार आरोपियों में सिकंदर का रिश्तेदार अनुराग यादव भी है. अनुराग को NHAI के गेस्ट हाउस ठहराया गया था. जदयू ने सवाल किया है कि तेजस्वी यादव के आप्त सचिव प्रीतम का रिश्तेदार सिकंदर इस मामले में मूल मास्टर माइंड है. ऐसे में तेजस्वी यादव पूरे मामले में बताएं कि इसमें प्रीतम की क्या भूमिका रही. 

बिहार में नीट पेपर लीक मामले को लेकर 14 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसमें 5 नीट यूजी के अभ्यर्थी हैं.अनुराग ने अपने लिखित कबूलनामे में बताया कि 4 मई 2024 को उसके फूफा सिकंदर प्रसाद यादवेन्दु ने उसे अमित आनंद और नीतीश कुमार के पास छोड़ दिया. जहां नीट परीक्षा के प्रश्न पत्र के साथ-साथ उसे आंसर शीट भी दिया गया. रात भर उसने उसे पढ़ा और जमकर रटा. उसका एग्जाम सेंटर डीवाई पाटिल स्कूल में था. एग्जाम में भी वही सवाल पूछे गए थे, जो उसे रात को रटवाए गए थे.

Suggested News