सुप्रीम कोर्ट ने की हाईकोर्ट जजों में बड़े फेरबदल की सिफारिश, बिहार को मिलेंगे दो जज, आंध्र प्रदेश जाएंगे जस्टिस ए अमानुल्लाह

सुप्रीम कोर्ट ने की हाईकोर्ट जजों में बड़े फेरबदल की सिफारिश, बिहार को मिलेंगे दो जज, आंध्र प्रदेश जाएंगे जस्टिस ए अमानुल्लाह

NEW DELHI : सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एन वी रमना की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों वाली कॉलेजियम ने पटना हाई कोर्ट के जस्टिस ए अमानुल्लाह का स्थानांतरण आंध्रप्रदेश हाई कोर्ट करने की अनुशंसा की है। वहीं बिहार को दो जज मिले हैं।  इनमें  केरल हाई कोर्ट के जस्टिस ए एम बदर, पंजाब एंड हरियाणा के जस्टिस राजन गुप्ता का स्थानांतरण पटना हाई कोर्ट करने की अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा की गई है। सुप्रीम कोर्ट में डेढ़ साल के बाद किसी जज की नियुक्ति की सिफारिश की गई है।

बता दें कि पटना हाई कोर्ट में जजों के स्वीकृत पदों की संख्या 53 है। अभी तत्काल पटना हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस समेत 18 जज कार्यरत हैं। जो अब बढ़कर 19 हो जाएगी। वहीं पिछले माह पटना हाईकोर्ट कॉलेजियम के द्वारा 20 जजों की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट भेजी थी, जिसे अगर मंजूरी मिलती है तो बिहार में जजों की संख्या 39 हो जाएगी। 

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने आठ हाई कोर्ट्स में चीफ जस्टिस की नियुक्ति की सिफारिश की है. इन नियुक्तियों के अलावा बड़ी संख्या में में हाईकोर्ट के जजों के तबादले भी किए गए हैं। इस फेहरिस्त में आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक को हिमाचल हाईकोर्ट, त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अकील कुरेशी को राजस्थान हाईकोर्ट, राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस इंद्रजीत मोहंती को त्रिपुरा हाई कोर्ट और मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विश्वनाथ सोमाद्देर को सिक्किम हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की गई है.

Find Us on Facebook

Trending News