बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के मुख्य सचिव को किया तलब, कहा- आप कानून से ऊपर नहीं हैं, जानिए क्या है मामला

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के मुख्य सचिव को किया तलब, कहा- आप कानून से ऊपर नहीं हैं, जानिए क्या है मामला

दिल्ली/पटना.  सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश और बिहार के मुख्य सचिवों को अदालत के पहले के आदेशों के बावजूद कोरोना के पीड़ितों के परिजनों को अनुग्रह राशि का भुगतान न करने के लिए तलब किया है. कोर्ट ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों को बुधवार दोपहर 2 बजे वर्चुअल सुनवाई के जरिए अपने सामने पेश होने को कहा है. 

जस्टिस एमआर शाह और संजीव खन्ना की बेंच ने मुख्य सचिवों को दोपहर 2 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोर्ट के सामने मौजूद रहने को कहा. अदालत ने आदेश दिया, "वे कानून से ऊपर नहीं हैं. उन्हें दोपहर 2 बजे उपस्थित होने के लिए कहें।" यह आदेश उन लोगों के परिवार के सदस्यों को ₹4 लाख के अनुग्रह मुआवजे के भुगतान से संबंधित याचिका पर पारित किया गया था, जिन्होंने COVID-19 के कारण दम तोड़ दिया लेकिन उन्हें अनुग्रह राशि का भुगतान नहीं किया गया. 

30 जून, 2021 को, शीर्ष अदालत ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) को आदेश दिया था कि वह उन व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों को अनुग्रह मुआवजे के भुगतान के लिए दिशानिर्देश तैयार करे, जिन्होंने कोविड -19 के कारण दम तोड़ दिया था. न्यायालय ने अनुग्रह सहायता के रूप में प्रदान की जाने वाली राशि के बारे में निर्णय लेने का अधिकार एनडीएमए के विवेक पर छोड़ दिया था.

इसके बाद, केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत के समक्ष एक हलफनामा दायर किया था जिसमें कहा गया था कि उसने सीओवीआईडी -19 से मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की सिफारिश की है. कोर्ट ने अक्टूबर 2021 में केंद्र की इस दलील को स्वीकार कर लिया था कि मृतक के अगले परिजनों को ₹50,000 का भुगतान किया जाएगा.

अदालत ने पिछले साल पारित एक आदेश में कहा था, "मृतक के अगले परिजनों को 50,000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा और यह केंद्र और राज्य द्वारा विभिन्न परोपकारी योजनाओं के तहत भुगतान की गई राशि से अधिक होगी. इस बीच बिहार और आंध्र प्रदेश सरकारों को लेकर आई शिकायतों पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों को तलब किया है. 


Suggested News