बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा को जामताड़ा बनने से रोकने के लिए चलाया जा रहा सर्जिकल स्ट्राइक, छह साइबर अपराधी गिरफ्तार

नवादा को जामताड़ा बनने से रोकने के लिए चलाया जा रहा सर्जिकल स्ट्राइक, छह साइबर अपराधी गिरफ्तार

NAWADA : जामताड़ा बनने के कगार पर नवादा को साइबर अपराधियों से मुक्ति दिलाने के लिए अब एसपी ने कमान सम्भालते हुए सर्जिकल स्ट्राइक शुरू किया है। इसको लेकर डीएसपी मुख्यालय सह साइबर थानाध्यक्ष कल्याण आनन्द के नेतृत्व में एसआईटी का गठन कर सघन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। 

इसी कड़ी में साइबर अपराधियों का हब बन चुके जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मसुदा और शाहपुर ओपी क्षेत्र के पार्वती गांव में सघन छापेमारी कर 6 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। जिसके पास से ठगी में इस्तेमाल किये जाने वाले मोबाइल, कस्टमर डाटा तथा अन्य आपत्तिजनक कागजात के साथ कई अन्य उपकरणों को बरामद किया गया। 

इस कार्रवाई को लेकर मंगलवार को साइबर थानाध्यक्ष डीएसपी मुख्यालय कल्याण आनन्द ने प्रेसविज्ञप्ति जारी कर बताया कि एसपी अम्बरीष राहुल के दिषा-निर्देष पर साइबर अपराधियों पर कार्रवाई को लेकर एसआईटी का गठन किया गया है, जिसके बाद रविवार को वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मसुदा गांव में छापेमारी कर 4 तथा षाहपुर ओपी क्षेत्र के पार्वती गांव से 2 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। 

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से 11 मोबाइल, 18 पेज का कस्टमर डेटा, एक आधार कार्ड, एक कैमरा, 6 छोटी-छोटी कॉपी, जिसमें मोबाइल नंबर अंकित तथा एक गेट पास साथ कई अन्य उपकरणों को बरामद किया गया। 

उन्होंने कहा कि सरकार जिस उद्देश्य से साइबर थाना का स्थापना किया है, उसको लेकर जिले में साइबर अपराधियों को जड़-मूल समाप्त करने के लिए नवादा पुलिस कटिबद्ध है। थानाध्यक्ष श्री आनंद ने बताया कि गिरफ्तार सभी साइबर अपराधियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

बैंकों से लोन दिलाने के नाम पर किया जा रही थी ठगी

साइबर डीएसपी ने बताया कि गिरफ्तार सभी साइबर अपराधियों के द्वारा धनी फाइनेंस, बजाज फाइनेंस तथा एसबीआई के नाम पर लोन दिलाने के नाम राज्य ही नहीं बल्कि, देष के अन्य राज्यों के लोगों को अपना षिकार बनाता था। साइबर डीएसपी ने बताया कि इसको लेकर साइबर थाना में कांड संख्या-14/24 एवं 15/24 दर्ज कर गिरफ्तार कुल 6 साइबर अपराधियों को अभियुक्त बनाया गया है। 

उन्होंने बताया कि साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर गठित एसआईटी में साइबर थानाध्यक्ष डीएसपी कल्याण आनंद, इंस्पेक्टर संजीत सिंह, एसआई रविरंजन, स्वाट टीम के अलावा सिपाही दिनेश कुमार यादव, नीतीश कुमार, अजय कुमार, रोहित कुमार तथा शुशील कुमार शामिल थे।

गिरफ्तार साइबर अपराधियों की सूची

छापेमारी के दौरान गिरफ्तार अपराधियों में जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मसुदा गांव निवासी मुस्लिम शाह के 22 वर्षीय पुत्र इम्तियाज शाह, अर्जुन चौधरी के 22 वर्षीय पुत्र मिथिलेष कुमार, रामचन्द्र महतो के 22 वर्षीय पुत्र प्रदीप कुमार तथा मिथिलेष प्रसाद के 19 वर्षीय पुत्र रामाषीष कुमार के अलावा शाहपुर ओपी क्षेत्र के विजय उर्फ विजय प्रसाद के 23 वर्षीय पुत्र सत्यम कुमार एवं उसी थाना क्षेत्र के रंजीत रजक के 19 वर्षीय पुत्र रौशन कुमार शामिल है। लगातार साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी अभियान जारी रहने से साइबर अपराधियों में हड़कम्प मचा हुआ है।

रिपोर्ट - अमन सिन्हा

Suggested News