ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे शुरू, भारी पुलिस बल की तैनाती, 500 मीटर के दायरे की सभी दुकानें बंद

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे शुरू, भारी पुलिस बल की तैनाती, 500 मीटर के दायरे की सभी दुकानें बंद

DESK. वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे शनिवार को शुरू हो गया है. सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर, उनके सहायक, वादी और प्रतिवादी के अलावा दोनों पक्षों के वकीलों को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे के लिए इंट्री हुई. आज सुबह लगभग 7.35 बजे कोर्ट द्वारा नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर चौक थाने से निकले. कोर्ट कमिश्नर के साथ विशेष कमिश्नर और सहायक कमिश्नर भी थे. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एडवोकेट कमिश्नर और अन्य लोग सर्वे के लिए ज्ञानवापी मस्जिद पहुंचे. कहा जा रहा है कि सर्वे के लिए मस्जिद परिसर में दाखिल हुए सभी लोगों के मोबाइल फोन जमा करा लिये गये हैं. कहा जा रहा है कि सुबह 10 बजे तक तहखाने के 3 कमरों का सर्वे पूरा हो गया. 

सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर ने सर्वे, वीडियोग्राफी की कार्यवाही जारी रखने का आदेश देते समय प्रशासन को भी आदेश तामील कराने के निर्देश दिये थे. कोर्ट के आदेश के बाद वाराणसी के प्रशासनिक अधिकारियों ने शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष के साथ बैठक की थी. 

सर्वे को लेकर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के 500 मीटर के दायरे में सभी दुकानें बंद रही. वहीं बड़ी संख्या में पुलिस बल को मस्जिद और आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है. काशी जोन के डीसीपी आरएस गौतम ने कहा कि सुरक्षा को लेकर पर्याप्त व्यवस्था की गई है. साथ ही यहां आने जाने वालों को किसी प्रकार की परेशानी न हो और काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने वालों को असुविधा न हो इसके लिए पूरी तैयारी की गई है.

वहीं वादी पक्ष की अगुवाई कर रहे विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन अपने वकील शिवम गौड़ के साथ चौक थाने से होते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर चार पर पहुंचे. वादी पक्ष की चारों महिलाएं भी विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर चार पर पहुंची हैं. वहीं, सर्वे के आदेश को अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मसाजिद कमेटी की याचिका पर तुरंत राहत से इनकार कर दिया.


Find Us on Facebook

Trending News