बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामजन्मोत्सव पर किया जाएगा रामलला का सूर्य तिलक, चार मिनट तक सीधे मस्तक पर पड़ेगी सूर्य की किरणें, ट्रायल में मिली सफलता

रामजन्मोत्सव पर किया जाएगा रामलला का सूर्य तिलक, चार मिनट तक सीधे मस्तक पर पड़ेगी सूर्य की किरणें, ट्रायल में मिली सफलता

AYODHYA : अयोध्या में इस बार रामनवमी को यादगार बनाने की तैयारी की जा रही है. यहां राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार राम जन्मोतस्व मनाया जाएगा। जिसे भव्य बनाने की योजना है। ऐसे में रामभक्तों के लिए एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी है। यहां रामनवमी के अवसर पर होने वाले रामलला के सूर्य तिलक किया जाएगा। जिसका ट्रायल सफल हो गया है। 

इस बार रामनवमी पर सूरज की किरणें राम मंदिर में विराजमान भगवान श्री रामलला का अभिषेक करेंगी। किरणें 17 अप्रैल को ठीक दोपहर 12 बजे मंदिर की तीसरी मंजिल पर लगाए गए ऑटोमैकेनिकल सिस्टम के जरिए गर्भगृह तक आएंगी।

यहां किरणें दर्पण से परावर्तित होकर सीधे रामलला के मस्तक पर 4 मिनट तक 75 मिमी आकार के गोल तिलक के रूप में दिखेंगी। इस सूर्य तिलक को देश के दो वैज्ञानिक संस्थानों की मेहनत से साकार किया जा रहा है।

मंदिर निर्माण के प्रभारी गोपाल राव ने बताया कि कुछ दिन पहले सूर्य तिलक के लिए वैज्ञानिकों ने उपकरण गर्भगृह के ठीक ऊपर तीसरी मंजिल पर लगाए थे।

रविवार को मध्याह्न आरती के बाद पहला ट्रायल हुआ तो किरणें रामलला के होठों पर पड़ीं फिर लेंस को दोबारा सेट कर सोमवार को ट्रायल हुआ तो किरणें मस्तक पर पड़ीं। इससे रामनवमी पर सूर्य तिलक का आयोजन अब तय माना जा रहा है।


Suggested News