स्वास्थ्य हमारे जीवन का अमूल्य धरोहर : डॉ रंजीता

स्वास्थ्य हमारे जीवन का अमूल्य धरोहर : डॉ रंजीता

GAYA : इनरव्हील क्लब डिस्ट्रिक्ट 325 क्लब की ओर से पोषण एवं स्वास्थ्य विषय पर एक वेबीनार का आयोजन किया गया. ऑनलाइन माध्यम से वेबीनार में सैकड़ों सदस्यों ने हिस्सा लिया. वेबीनार का मुख्य उद्देश्य खानपान में पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करना था. इस मौके पर मुजफ्फरपुर की डाइटिशियन अर्चना ने सदस्यों को खान-पान के प्रति सचेत करते हुए कहा कि बेहतर एवं सुपाच्य भोजन से शरीर स्वस्थ होता है. 

उन्होंने 1990 के दशक और आज के खानपान पर चर्चा करते हुए कहा की पोषक तत्वों की कमी के कारण शारीरिक रोगों में वृद्धि होती जा रही है. वही गया की पोषण विशेषज्ञ अर्चना गोयनका ने बताया कि मोटापा और बदलती जीवन शैली से दिनचर्या प्रभावित हो रही है. 

नतीजा है कि लोग विभिन्न रोगों एवं व्याधियों से ग्रसित हो जा रहे हैं. जमशेदपुर की जीव विज्ञान की सहायक प्राध्यापिका डॉ रंजीता चटर्जी ने उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करने में आहार कितना सहायक होता है इस पर विस्तृत चर्चा की. उन्होंने कहा कि यह हम सभी जानते हैं की स्वास्थ्य हमारे जीवन का अमूल्य धरोहर है. हमारे आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो सही मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर हो. 

शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए हमें अच्छे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. दैनिक आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, पानी व खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में लेनी चाहिए. इस बेबिनार की मुख्य अतिथि पीडीएस अरुणा तनेजा थी. कार्यक्रम में गया के इनर व्हील क्लब अध्यक्षा शुभ्रा गुप्ता, सचिव विम्मी पीडीसी व अन्य सदस्य उपस्थित थे. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News