बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टी-20 विश्व कप का फाइनल आज, रोहित शर्मा पूरा करेंगे अपना सपना या दक्षिण अफ्रीका पहली बार जीतेगा वर्ल्ड कप, देश भर में टीम इंडिया के लिए पूजा पाठ

टी-20 विश्व कप का फाइनल आज, रोहित शर्मा पूरा करेंगे अपना सपना या दक्षिण अफ्रीका पहली बार जीतेगा वर्ल्ड कप, देश भर में टीम इंडिया के लिए पूजा पाठ

PATNA : आठ माह पहले जब वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था, तो करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल टूट गया था। अब एक बार फिर टीम इंडिया उन टूटे हुए दिलों को फिर से जोड़ने के करीब पहुंच गई है। आज जब टी-20 विश्व कप के फिनाले में जब साउथ अफ्रीका के सामने टीम इंडिया उतरेगी तो आठ महीने पहले मिली हार की यादें भी होगी और पिछले 13 साल से कोई विश्व कप नहीं जीत पाने की कसक भी। वहीं भारत की जीत के लिए पटना सहित देश  के कोने-कोने में पूजा पाठ भी कराए जा रहे हैं। 

रोहित और विराट के लिए आखिरी विश्व कप

इस विश्व कप को रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए आखिरी विश्व कप बताया जा रहा है। विराट कोहली के पास फिर भी 2011 विश्व कप का हिस्सा होने का गौरव है। लेकिन, रोहित शर्मा को कभी यह मौका नहीं मिल सका है। एक दशक में कई बार फाइनल खेलने के बाद रोहित शर्मा के पास आखिरी मौका है, जब वह किसी विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

वहीं विराट कोहली का बल्ला पूरे टूर्नामेंट में खामोश रहा है। ऐसा बहुत कम होता है कि जब विराट कोहली रन बनाने के लिए इतना जूझते हुए नजर आए हों। माना जा रहा है कि फाइनल में शानदार पारी से  विराट इस कमी को दूर कर देंगे।

साउथ अफ्रीका को है 32 साल से इंतजार

1992 से व्हाइट बॉल क्रिकेट खेल रही अफ्रीकी टीम आज तक भी एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी। साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप नहीं जीता, इसका मतलब ये नहीं कि टीम ने कोई ICC ट्रॉफी भी नहीं जीती है। उन्होंने 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। यह उनके क्रिकेट इतिहास की पहली और आखिरी ICC ट्रॉफी ही है।

संयोग की बात तो यह है कि भारत ने भी अपना आखिरी ICC खिताब चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में ही जीता था। हालांकि, इसे भी 11 साल बीत चुके हैं। यानी भारत को ICC ट्रॉफी जीते हुए एक दशक बीत चुका है। 

टीम इंडिया के पास खिताब जीतने का पूरा मौका है। भारत आखिरी बार 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप जीता था। 2014 में भी इंडिया फाइनल तक पहुंचा था, लेकिन जीत हासिल नहीं हुई, बंगलादेश से हार का सामना करना पड़ा।

पटना में कराया गया हवन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में भारत की जीत के लिए पटना में फैंस की ओर से हवन पूजन किया गया। सुबह ही फैंस ने वेद विद्यालय में सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया और ईश्वर से भारत की जीत की कामना की। छोटे-छोटे पुरोहितों ने मंत्रोचारण के साथ भारतीय टीम के खिलाड़ियों का प्रतिकात्मक अभिनंदन भी किया।

बता दें कि आज शाम मैच आयोजित किया गया है। इस बार टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने एक भी मैच नहीं गंवाया है। दूसरी तरह साउथ अफ्रीका भी अपने सभी टूर्नामेंट के मैच जीते हैं। लिहाजा आज का फाइनल मैच बेहद ही रोमांचक हो सकता है।


Suggested News