भारत की मेजबानी रद्द होने पर यूएई में हो सकता है टी-20 विश्व कप, वनडे वर्ल्ड कप कप को लेकर भी हुआ बड़ा फैसला

भारत की मेजबानी रद्द होने पर यूएई में हो सकता है टी-20 विश्व कप, वनडे वर्ल्ड कप कप को लेकर भी हुआ बड़ा फैसला

DESK : भारत में टी 20 विश्वकप के आयोजन पर कोरोना का काला साया मंडरा रहा है, ऐसे में आईपीएल की तरह विश्व कप को भी भारत से शिफ्ट कर यूएई ले जाने की तैयारी है। मंगलवार को आईसीसी की मीटिंग में टी - 20 विश्व कप के आयोजन सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। इस मीटिंग में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विश्व कप के आयोजन को लेकर फैसला लेने के लिए कुछ समय देने की मांग की थी, जिसे मंजूर करते आईसीसी ने 28 जून तक की मोहलत भारतीय क्रिकेट बोर्ड को दी है। हालांकि यूएई में विश्व कप होने के बाद भी होस्ट की भूमिका बीसीसीआई के पास ही रहेगी। सिर्फ मैदान बदल जाएंगे।

बताया जा रहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से शुरू हो सकता है। इससे पहले IPL 2021 सीजन के बाकी बचे 31 मैचों के भी आयोजन होने हैं। यह मैच 18-19 सितंबर से 10 अक्टूबर तक हो सकता है। हालांकि, अभी तक इसकी घोषणा नहीं हुई है। बुधवार को IPL को लेकर BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ इस मुद्दे पर मीटिंग कर सकते हैं।

वनडे विश्व कप में फिर से 14 टीमें

ICC ने अगले FTP 2023 से 2031 तक के लिए वनडे वर्ल्ड कप में 14 टीमों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें खेलेंगी। अब तक वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ 10 टीमें ही खेलती थीं। ऐसे में ICC के नए फैसले से क्रिकेट खेलने वाले कई छोटे देशों को फायदा होगा।

चार साल बाद चैंपियंस ट्रॉफी की वापसी

अगले FTP में 8 ICC इवेंट्स कराए जाने को लेकर भी सहमति बनी है। 2019 में ICC ने इसको लेकर फैसला लिया था।  8 बड़े इवेंट्स का मतलब है कि हर साल अब कोई ने कोई ICC टूर्नामेंट होगा। इसके साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी की वापसी हुई है। ये टूर्नामेंट 50 ओवर फॉर्मेट में खेला जाएगा। 2018 में इस टूर्नामेंट को हटाकर टी-20 वर्ल्ड कप को जोड़ा गया था। 


Find Us on Facebook

Trending News