बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नोटों पर दिखेंगे टैगोर और कलाम, भारतीय रिजर्व बैंक कर सकता है बड़ा बदलाव - जानिए महात्मा गांधी का क्या होगा

नोटों पर दिखेंगे टैगोर और कलाम, भारतीय रिजर्व बैंक कर सकता है बड़ा बदलाव - जानिए महात्मा गांधी का क्या होगा

DESK. भारत के नोटों पर अब तक हमलोग राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर देखते आए हैं. लेकिन जल्द ही नोटों पर गांधी के आलावा रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर भी दिख सकती है. दरअसल मीडिया रिपोर्टों की मानें तो भारतीय रिजर्व बैंक ने इन संभावनाओं पर विचार करना शुरू कर दिया है. इसके लिए महात्मा गांधी के आलावा दो अन्य लोगों की तस्वीरों को भारत के नोटों पर जगह दी जा सकती है. हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 

सूत्रों के अनुसार आरबीआई की योजना अमेरिका के तर्ज पर भारत के नोटों पर अलग अलग लोगों की छवि को जगह देना है. अमेरिका में डॉलर के विभिन्न मूल्यवर्ग में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित कुछ फाउंडिंग फादर्स के चित्र हैं।. कुछ उसी तरह भारत के नोटों में भी बदलाव दिख सकता है. '

योजना के तहत गांधी के आलावा  नई श्रृंखला के नोटों  रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम के वॉटरमार्क आंकड़ों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं.वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कथित तौर पर कुछ मूल्यवर्ग के बैंक नोटों की एक नई श्रृंखला पर रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम के वॉटरमार्क आंकड़ों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं. यानी गांधी के साथ इन दोनों को भी वॉटरमार्क के रूप में स्थान दिया जा सकता है. 

गौरतलब है कि भारत का राष्ट्रगान रवींद्रनाथ टैगोर ने लिखा था. उन्हें बंगाल के महानतम प्रतीकों में से एक के रूप में याद किया जाता है. इसी तरह भारत के 11 वें राष्ट्रपति, एपीजे अब्दुल कलाम को मिसाइल मैन के रूप में भी जाना जाता है. दोनों की सर्वव्यापी स्वीकार्यता है. साथ ही दोनों दो अलग अलग क्षेत्रों में शीर्ष पर रहे हैं. ऐसे में उनकी छवि का वॉटरमार्क अब भारतीय नोटों पर दिख सकता है. 


Suggested News