बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केन्द्र सरकार की इस योजना का उठाइए लाभ, बिना गारंटी के लोन लेकर शुरु कीजिए अपना बिजनेस

केन्द्र सरकार की इस योजना का उठाइए लाभ, बिना गारंटी के लोन लेकर शुरु कीजिए अपना बिजनेस

NEWS4NATION DESK :  आपके पास पैसे नहीं हैं और आप कोई बिजनेस शुरु करना चाहते है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। मोदी सरकार आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए क़र्ज़ दे रही है। वह भी बिना किसी गारंटी के। 

सरकार ने छोटे उद्यमियों के लिए मुद्रा योजना बना रखी है, जिसके तहत उद्यमियों को कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना आसान हो जाता है। इस योजना की खास बात ये है कि ये लोन सरकार बिना गारंटी के देती है. आइए आपको बताते हैं इस योजना के बारे में....
 
 बिना गारंटी के क़र्ज़ देने की सुविधा:सरकार ने नया कारोबार शुरू करने वाले नये उद्यमियों की पूंजीगत समस्याओं को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की थी। सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित एजेंसी लिमिटेड (मुद्रा) नामक इस योजना के तहत बिना गारंटी के लोन देने की सुविधा है।

मुद्रा योजना का लाभ:मुद्रा स्कीम के तहत सामान्यत: बिना गारंटी के Loan दिए जाते हैं। मुद्रा योजना के तहत लोन प्रदान करने में किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता हैं। भुगतान अवधि को भी 5 वर्ष तक बढ़़ाया जा सकता है. वर्किंग कैपिटल मुद्रा कार्ड द्वारा प्रदान किया जाता है।
 
 मुद्रा योजना पर ब्याज दर:इस योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर तय नहीं है। यह दर विभिन्न बैंकों में अलग-अलग हो सकती है। आवेदक के व्यवसाय के रिस्क के आधार पर भी बैंक इंटरेस्ट रेट तय करता है। सामान्य तौर पर मुद्रा लोन की ब्‍याज दर 12% सालाना के आस-पास होती है।
 
 
 

Suggested News