बढ़ती उम्र के साथ कमजोर हो जाती हड्डियां, यूं रखें ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ कमजोर हो जाती हड्डियां, यूं रखें ख्याल

वक्त की तरह इंसान का जीवन भी नहीं रुकता और इस बढ़ती जिंदगी में इंसान का शरीर कमज़ोर होता चला जाता है. हड्डियां कमज़ोर हो जाती है. एक इंस्टिट्यूट ने शोध किया जिसमें ये पाया गया कि जिन लोगों का वजन कम है खासकर बुजुर्गों का उन्हें कोई ना कोई बीमारी होती ही है और ज्यादा हड्डियों की बीमारी होती हैं. डॉक्टरों का कहना है कि वजन में कमी से बुजुर्गों की हड्डियों की सघनता, बनावट और मजबूती में कमी हो सकती है.

वहीं न्यूयार्क में किए गए एक और शोध में ऐसे तंत्र की पहचान की गई है, जो बताता है कि बुजुर्गों की हड्डियों में कमजोरी क्यों आ जाती है. शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑस्टियोपोरोसिस यानी हड्डी के पतलेपन और घनत्व में कमी के कारण हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है. उम्र के साथ हड्डियां पतली होने लगती है.

TAKE-CARE-OF-BONES-AT-OLD-AGE2.jpg

बुजुर्गों में ये बहुत आम है.अक्सर ये हालात अस्थि मज्जा में वसा कोशिकाओं की वृद्धि के साथ पैदा होते हैं. बर्मिंघम के अलबामा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर यू-पिंग ली के नेतृत्व में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि सीबीएफ-बीटा नामक एक प्रोटीन हड्डियों के बनने में मददगार कोशिकाओं को शरीर में बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

आजकल की बिज़ी लाइफ में तो खुद को फिर रखना नामुमकिन सा है, हड्डियों की ये बीमारी अब वयस्कों में भी देखने को मिलती है. आप घरेलु उपाय से भी अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम खाया करें, गर्म पानी का सेवन करें और नियमित रूप से सुबह शाम का वाक करें. इससे आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी.

Find Us on Facebook

Trending News