तलाक के कुछ ऐसे कारण जो आप को सोचने पर मजबूर कर देंगे

तलाक के कुछ ऐसे कारण जो आप को सोचने पर मजबूर कर देंगे

डेस्क... एक वक्त था जब पूरी जिंदगी लोग साथ बिता देते थें लेकिन ये नहीं कहते थें हम ने इतने साल साथ बितायें पर आज लोगों को आश्चर्य होता हम कैसे एक दुसरे के साथ इतने साल साथ है और वो सोशल मीडिया पर बताते है हम 5 साल से साथ हैं हम 8 साल से साथ है आज आप को हम तलाक के कुछ ऐसे कारण के बारे में आप को बताने जा रहें है जिसको सुनकर आप हंसी नहीं रोक पाएंगे      

  • सावला  रंग बना तलाक का कारण:-  आपको रोज तलाक की खबरें सुनने को मिलती होंगी, जिनमें आम कारण होते हैं। जैसे, घरेलू हिंसा या पति-पत्नी का टाइम न निकाल पाना, लेकिन कुछ मामले ऐसे होते हैं, जिनकी वजह सुनकर आप दंग रह जांएगे. कई मामलों में तो ऐसे रीजन सामने आते हैं, जिन्हें सुनकर आपकी हंसी नहीं रुकेगी. हम आपको तलाक के ऐसे ही कुछ अजब-गजब मामले बता रहे हैं-सांवला रंग है तो दे दिया तलाक कुछ दिन पहले नोएडा में तलाक का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जिसमें एक 26 वर्षीय महिला को उसके पति ने ई-मेल के माध्यम से तलाक दे दिया. पति ने तलाक देने के पीछे वजह महिला के सांवले रंग को बताया है. तलाक के खिलाफ महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। महिला की शादी चार माह पहले ही हुई थी। पीड़िता का आरोप है कि उसने अपने पति को 5 दिसंबर को बताया था कि वह गर्भवती है, जिसके तीन दिन बाद ही उसने तलाक दे दिया. नोएडा की एक फार्मा कंपनी में बतौर रिसर्च असिस्टेंट तैनात पीड़िता का आरोप है कि उसका 35 वर्षीय पति शादी के बाद पहले दिन से ही उसे उसके सांवले रंग के लिए बेइज्जत किया करता था.


  • बीड़ी बनाना नहीं आता:- झारखंड के कई गांवों में सैकड़ों महिलाएं सिर्फ इसलिए तलाकशुदा जिंदगी जी रही हैं क्योंकि उन्हें बीड़ी बनाना नहीं आता है. जिन महिलाओं को बीड़ी बनाना नहीं आता है, उनके पति उन्हें अक्सर तलाक दे देते हैं.पत्नी को लगा चश्मा गुजरात का भी एक चर्चित मामला है. गुजरात के सूरत में पत्नी को चश्मा लगने पर पति ने तलाक मांग लिया था। पति के इस अजीबो-गरीब तर्क पर वहां के महिला संगठनों ने विरोध भी जताया था.


  • पति नहीं दिखाता फिल्में:- अहमदाबाद पुलिस के सामने आए एक मामले में तलाक लेने के लिए महिला ने अजीब तर्क दिया था। महिला ने थाने में शिकायत दी थी कि उसका पति उसे फिल्‍में नहीं दिखाता है, इसलिए वह तलाक लेना चाहती। शिकायत में महिला ने पति के सामने शर्त रखी थी कि उसे सप्ताह में एक फिल्म दिखाई जाए। वरना तलाक दे.


  • पत्नी करती है बहुत अधिक शारीरिक संबंध बनाने की मांग:- मुंबई में एक शख्स ने पत्नी से इस आधार पर तलाक़ की मांग की क्योंकि पत्नी की ओर से बहुत अधिक बार शारीरिक संबंध बनाने की मांग की गई थी। अपनी तलाक़ की अर्ज़ी में उसने कहा कि अप्रैल 2012 में जबसे शादी हुई है, वह बहुत अधिक सेक्स और इसके प्रति कभी न संतुष्ट होने वाली महिला रही है, उसने आरोप लगाया कि वो सेक्स के लिए तब भी मजबूर करती थी, जब वो बीमार होता था और मना करने पर दूसरे आदमी के साथ सोने की धमकी देती थी. पिछले साल मुंबई की एक फैमिली कोर्ट ने पति के पक्ष में फैसला दिया और पत्नी के पेश न होने पर उसे तलाक़ की इजाज़त दे दी.


  • चाय बनाने से किया मना तो हो गई बेइज्जती :- वर्ष 1985 में, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निचली अदालत के उस फ़ैसले का सही ठहराया, जिसमें कहा गया था कि पति के दोस्तों के लिए चाय बनाने से मना करने से पति ने अपमानित महसूस किया. इस आधार पर तलाक को मंजूरी दे दी गई थी.


  • पत्नी करती है पार्टी:- बांबे हाईकोर्ट ने वर्ष 2011 में एक फैमिली कोर्ट के उस आदेश को ख़ारिज कर दिया, जिसमें एक भारतीय नौसैनिक को तलाक की इजाज़त दे दी गई थी. उसने अपनी पत्नी पर लगातार पार्टी करने का आरोप लगाया था.


  • पत्नी पहनती है पैंट शर्ट:- मुंबई में एक शख्स ने अपनी पत्नी के पोशाक पहनने की पसंद के आधार पर क्रूरता का आरोप लगाते हुए तलाक मांगा था। उस शख्स की उम्र 30 साल से अधिक थी और 2009 में इसकी शादी हुई थी. कथित तौर पर वो अपनी पत्नी से इसलिए नाराज़ था क्योंकि वह शर्ट और पैंट पहनकर ऑफिस जाती थी.


  • मुंह पर हैं मुंहासे:- मुंबई में ही एक शख्स ने कहा कि उसे पत्नी के मुंहासे के कारण सदमा झेलना पड़ रहा है इसलिए उसे तलाक दिया जाए. तलाक की अर्जी में उसने कहा था कि पत्नी के चेहरे पर मुंहासे और दानों की वजह से 1998 में उसे अपने हनीमून के दौरान वैवाहिक संबंध बनाने में रुकावट आई थी साल 2002 में एक फ़ैमिली कोर्ट ने पति के पक्ष में फ़ैसला सुनाया था, लेकिन 2008 में जब यह मामला बांबे हाईकोर्ट में पहुंचा तो वहां यह ख़ारिज हो गया.


  • मुंबई का अजीबो-गरीब मामला: मुंबई का एक और अजीबो गरीब मामला था. वहां व्यक्ति ने इस आधार पर अपनी पत्नी से तलाक मांगा कि उसकी पत्नी ने इस व्यक्ति को बिना कंडोम के इस्तेमाल के शारीरिक संबंध नहीं बनाने दिए. पति ने मानसिक प्रताड़ना के आधार पर पत्‍नी से तलाक मांगा.

Find Us on Facebook

Trending News