बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा सीटों पर आज बनेगी राजद और कांग्रेस में बात... बैठक में लालू यादव और तेजस्वी बताएंगे बंटवारे का फॉर्मूला

लोकसभा सीटों पर आज बनेगी राजद और कांग्रेस में बात... बैठक में लालू यादव और तेजस्वी बताएंगे बंटवारे का फॉर्मूला

पटना. लोकसभा चुनावों को लेकर इंडिया के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे से जुडी एक अहम बैठक रविवार को दिल्ली में होगी. इसमें बिहार की 40 लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस कोई बड़ा फैसला कर सकती है. सूत्रों के अनुसार सीट बंटवारे को लेकर रविवार को दिल्ली में कांग्रेस नेताओं की राजद के साथ वर्चुअल बैठक होगी. इसमें बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और राजद सुप्रीमो लालू यादव के वर्चुअल जुड़ने की संभावना है. कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर होने वाली यह बैठक बिहार में राजद, जदयू और कांग्रेस सहित वाम दलों के बीच सीटों के मंथन को अंतिम रूप देने में अहम मानी जा रही है. 

कांग्रेस की नैशनल एलाइंस कमिटी के संयोजक मुकुल वासनिक के घर कमिटी के पांच सदस्य अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मोहन प्रकाश और सलमान खुर्शीद  बैठक में मौजूद रहेगें। आज बिहार की सीट शेयरिंग को लेकर प्राथमिक औपचारिक बात चीत की शुरुआत होगी।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में कांग्रेस ने गठबंधन में 11 सीटों की मांग की है। आरजेडी के बाद अगले दौर में जेडीयू और दूसरे क्षेत्रीय दलों से बात चीत होगी।  सूत्रों के अनुसार बिहार राजद से बैठक में वर्चुअली मनोज झा जुड़ेंगे। बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह भी मुकुल वासनिक के घर पहुंचे हैं. 

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. मौजूदा समय में जदयू के 16 लोकसभा सांसद हैं जो वर्ष 2019 के संसदीय चुनाव में जीते थे. वहीं कांग्रेस को उस चुनाव में एक सीट पर सफलता मिली थी. राजद को पिछले लोकसभा चुनाव में बड़ा झटका लगा था और एक भी उम्मीदवार को जीत नहीं मिली थी. अब पांच साल बाद तीनों दलों के साथ ही वाम दल भी हैं. सभी दलों का अधिकाधिक सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा है. इसे लेकर लगातार इन दलों के नेताओं की ओर से कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. 

यहां तक कि जदयू ने पहले ही कह दिया है कि जिन 16 लोकसभा सीटों पर पिछले चुनाव में उनका दल जीता था, इस बार भी उन सीटों पर जदयू उम्मीदवार उतारेगी. बिहार सरकार में मंत्री संजय झा ने जब ये बातें कहीं तो राजद, कांग्रेस सहित वाम दलों ने कहा कि जब तक सीटों का बंटवारा नहीं हो जाता तब तक कुछ भी कहना उचित नहीं है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के साथ पिछले दिनों जब बिहार कांग्रेस के नेताओं की बैठक हुई तो कांग्रेस ने वर्ष 2019 की तर्ज पर इस बार भी 9 संसदीय सीटों पर उम्मीदवार उतारने पर चर्चा की. 

इन सबसे अलग बिहार विधानसभा में सबसे ज्यादा विधायकों वाली पार्टी राजद के कई नेताओं ने कहा है कि उसे सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें मिलनी चाहिए. हालांकि सूत्रों का कहना है कि 16 से 18 सीटों को लेकर राजद की ओर से सहयोगी जदयू, कांग्रेस और वाम दलों से चर्चा की जा रही है. ऐसे में कांग्रेस और राजद के बीच अगर आज बैठक होगी तो उसमें दोनों दल अपने लिए कोई बीच का रास्ता निकालने पर चर्चा कर सकते हैं. साथ ही वाम दलों की ओर से भी 4 से 5 सीटों की मांग की गई है. इन स्थितियों में कांग्रेस और राजद को सभी दलों के लिए मुफीद रास्ता निकालना है जिसे लेकर आज की बैठक में चर्चा हो सकती है. 

पटना से रंजन सिंह और दिल्ली से धीरज सिंह की रिपोर्ट

Suggested News