बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रमजान में घर पर ही अदा होगी तरावीह की नमाज, निर्देश हुआ जारी....

रमजान में घर पर ही अदा होगी तरावीह की नमाज, निर्देश हुआ जारी....

NEWS4NATION DESK : रमजान के दौरान तरावही की नमाज अदायगी को लेकर निर्देश जारी किया गया है। निर्देश में कहा गया है कि लॉकडाउन में जैसे रोजाना पढ़ी जाने वाली पांच वक्तों की नमाज और जुमे की नमाज मस्जिद में सभी लोगों को पढ़ने की इजाजत नहीं है, वैसे ही रमजान महीने में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज तरावीह भी लोग घर पर ही अदा करेंगे। 

यह निर्देश एदार-ए-शरीया झारखंड के काजियान-ए-शरीयत, मुफ्तियान -ए- कराम, उलेमाए दी व प्रमुख व्यक्तियों की कांफ्रेंसिंग बैठक के बाद जारी किया गया है। एदारा के नाजिम-ए-आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी की पहल पर हुई बैठक की अध्यक्षता चीफ काजी-ए-शरीयत हजरत मौलाना मुफ्ती आबिद हुसैन मिसबाही (जमशेदपुर) ने की। 

रमजान को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए एदारा ने निर्देश दिया कि लॉकडाउन का पालन करते हुए जिस तरह रोजाना व जुमा की नमाज में इमाम, नायब इमाम, मोअज्जिन, नायब मोअज्जिन, खतीब एवं मुतवल्ली ही मस्जिदों में नमाज जमाअत के साथ अदा कर रहे हैं, वही रमजान में भी करेंगे। तरावीह की नमाज भी इनके अलावा बाकी लोग अपने घरों ही में अदा करेंगे। 

इस संबंध में मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने बताया कि रमजान माह का चांद देखने, शहादत लेने, रोजा रखने, तरावीह, सेहरी, इफ्तार एवं अन्य महत्वपूर्ण विषय को लेकर सर्वसम्मति से एडवाइजरी जारी की गई है। एदारा ने स्पष्ट किया है कि रमजान के दौरान मस्जिद में होने वाले इफ्तार में भी आम लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं है।

Suggested News