बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देसी चाइनीज वाली CHINGS और स्मिथ एंड जोन्स सॉस बनानेवाली कंपनियों का टाटा करेगा अधिग्रहण, इतने हजार करोड़ में हुई डील

देसी चाइनीज वाली CHINGS और स्मिथ एंड जोन्स सॉस बनानेवाली कंपनियों का टाटा करेगा अधिग्रहण, इतने हजार करोड़ में हुई डील

DESK : देसी चाइनीज के नाम से प्रसिद्ध चिंग्स और लोकप्रिय सॉस ब्रांड स्मिथ एंड जोन्स बनानेवाली कंपनियां जल्द ही टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का  हिस्सा बनने वाली है। टाटा कंज्‍यूमर प्रोडक्‍टस लिमिटेड (Tata Consumer Products Ltd) ने अपने बिजनेस को मजबूती देने के लिए  कैपिटल फूड्स (Capital Foods) और फैब इंडिया (Fab India) को खरीदने जा रही है। बताया जा रहा है कि टाटा और दोनों फर्मों ने अधिग्रहण की डील पर अपने हस्ताक्षर कर दिए हैं। ये डील पूरा होने के बाद ये दोनों कंपनियां टाटा ग्रुप का हिस्‍सा बन जाएंगी।

100 फीसदी अधिग्रहण

 नए साल की शानदार शुरूआत करते हुए टाटा कंजूमर (Tata Consumer) ने ऐलान किया है कि वह  5,100 करोड़ रुपये में 'चिंग्स सीक्रेट' और 'स्मिथ एंड जोन्स' जैसे ब्रांड के मालिक कैपिटल फूड्स कंपनी को खरीदने जा रही है. टाटा कंज्‍यूमर (Tata Consumer) इसमें 100 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदेगी, जिसके लिए एक डील पर हस्‍ताक्षर हुए हैं. इसके अलावा 1,900 करोड़ रुपये में फैबइंडिया ब्रांड की ऑर्गेनिक इंडिया (Organic India) कंपनी को भी खरीदेगी. यह कंपनी पैकेज्ड ऑर्गेनिक चाय, हर्बल उत्पाद और हेल्‍थ संबंधी अन्‍य उत्‍पाद बेचती है।

टाटा की कंपनी दोनों फर्मों को 7000 करोड़ रुपये में खरीदेगी. टाटा कंज्‍यूमर की ओर से कहा गया है कि यह डील जल्‍द ही पूरी हो सकती है. कैपिटल फूड्स के संस्‍थापक अजय गुप्‍ता ने कहा कि टाटा ग्रुप के साथ हम जुड़ने के लिए उत्‍साहित हैं. साथ ही उन्‍होंने ये ऐतिहासिक दिन भी बताया है. वहीं फैबइंडिया के एमडी विलियम बिसेल ने कहा कि टाटा ग्रुप डेढ़ सौ साल से अधिक समय से हैं. ऐसे में हम भी इससे जुड़ने के लिए बेहद उत्‍साहित हैं

चिंग्स के नाम से प्रोडक्ट्स बेचती है कैपिटल फूड्स

टाटा कंज्यूमर ने कैपिटल फूड्स (Capital Foods) के खरीदारी के बारे में कहा कि 75 फीसदी इक्विटी शेयरहोल्डिंग पहले ही ले ली जाएगी और बाकी के 25 फीसदी शेयरहोल्डिंग अगले तीन सालों के भीतर हासिल कर ली जाएगी. यह कंपनी चिंग्स सीक्रेट (Ching's Secret) ब्रांड के नाम से चटनी, मसाला, नूडल से लेकर सूप तक बेचती है. इसके अलावा यह कंपनी स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड घर में इतालवी और अन्य पश्चिमी व्यंजनों को पकाने की सुविधा प्रदान करता है

टाटा ग्रुप क्‍यों खरीद रही ये कंपनी?

टाटा की कंपनी ने कहा कि बाजार में बढ़ती मांग और अपने बिजनेस को एक नया मुकाम देने के लिए कैपिटल फूड्स का अधिग्रहण किया जा रहा है. Tata  कंज्यूमर ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 के लिए कैपिटल फूड्स का अनुमानित कारोबार लगभग 750 से 770 करोड़ रुपये है, जबकि वित्त वर्ष 2024 के लिए ऑर्गेनिक इंडिया का अनुमानित कारोबार लगभग 360 से 370 करोड़ रुपये है. 




Suggested News