बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्मी की छुट्टियों को लेकर शिक्षक नेता आनंद पुष्कर ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र, कहा परिवार और बच्चों से नहीं मिल पाएंगे शिक्षक

गर्मी की छुट्टियों को लेकर शिक्षक नेता आनंद पुष्कर ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र, कहा परिवार और बच्चों से नहीं मिल पाएंगे शिक्षक

PATNA : बिहार के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों को लेकर अब एक बार घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले को लेकर शिक्षक नेता आनंद पुष्कर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा की वर्षों से परंपरागत रूप से शिक्षक ग्रीष्मावकाश की छुट्टी का उपभोग करते आ रहे हैं। परंतु इधर विभाग ने निर्देश दिया है कि ग्रीष्मावकाश की अवधि में शिक्षक प्रतिदिन 2 घंटे विद्यालय आएंगे और छात्रों को पढ़ाएंगे।

ज्ञातव्य है कि सभी शिक्षक प्रायः अपने गृह जिला के बाहर पदस्थापित है। यदि वे 2 घंटे के लिए भी विद्यालय जाते हैं तो उनका सारा दिन विद्यालय में ही गुजर जाएगा। इसी प्रकार ग्रीष्मावकाश की संपूर्ण छुट्टी विद्यालय में ही बीत जाएगी तथा वे अपने बच्चो से या परिवार से मिल नहीं पाएंगे। इसी क्रम में बहुत सारे शिक्षक इसी पीरियड में अपने स्वास्थ्य का रूटिंग चेकअप भी करते हैं। यदि उन्हें प्रतिदिन विद्यालय बुलाना आवश्यक ही है तो उन्हें बिहार के कर्मचारियों की भांति 33 दिन अर्जित अवकाश का लाभ देने का पत्र निर्गत करना चाहिए या उन्हें पूर्व की भांति ही ग्रीष्मावकाश की छुट्टी का उपभोग करने दिया जाए।

बताते चलें की शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक 15 अप्रैल से 15 मई तक ग्रीष्मावकाश है। लेकिन शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार इस दौरान भी विद्यालयों में विशेष कक्षाओं का संचालन होगा। हालांकि यह विशेष कक्षाएं 10:00 से 12:00 तक ना चलकर सुबह 8:00 से 10:00 के बीच संचालित किए जाएंगे। कक्षा 3 से 8 के लिए विशेष कक्षाओं का संचालन होना है। 

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य और प्राचार्य को निर्देशित किया है कि ग्रीष्मावकाश के दौरान भी विद्यालय में नए बच्चों का नामांकन जारी रहेगा। नामांकन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। आधार कार्ड बनाने के लिए माध्यमिक विद्यालय के स्तर पर नि:शुल्क आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की गई है। 

Suggested News