बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सूबे में 90763 शिक्षकों के नियोजन में हो रही समस्या का अब फोन पर होगा निदान, विभाग ने बनाया कंट्रोल रुम

सूबे में 90763 शिक्षकों के नियोजन में हो रही समस्या का अब फोन पर होगा निदान, विभाग ने बनाया कंट्रोल रुम

patna : राज्य के 71 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में 90763 शिक्षक नियोजन संबंधी किसी शिकायत या समस्या समाधान के लिए शिक्षा विभाग में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम के टेलीफोन 0612-2215181 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। तत्काल संज्ञान लिया जाएगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी किसी भी कार्य दिवस में दिन के 10 से 5 बजे तक नियोजन संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

आवश्यकता होने पर शिकायत की जांच करने जिलों में मुख्यालय से अधिकारी भेजे जाएंगे। नियोजन इकाइयों की मेघा सूची तैयारी में किसी अनियमितता की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इससे जुड़ी अन्य शिकायत भी दर्ज करायी जा सकती है। कंट्रोल रूम में विभाग के 2 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

4300 बच्चों को मिलेगी मेधा छात्रवृति, आज से करें आवेदन


राज्य के 4300 बच्चों को राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर 16 अगस्त से आवेदन शुरू होगा। राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 2019 में सफल छात्रों को यह छात्रवृत्ति मिलेगी। उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। इसमें बिहार के 4300 स्टूडेंट्स शामिल हैं।

इस संबंध में सभी डीईओ को पत्र भेज दिया गया है। जो छात्र सफल हुए हैं उनमें 2873 छात्र और 1427 छात्राएं हैं। यह छात्रवृत्ति नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए दी जाती है। पढ़ाई के लिए प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी। सफल छात्र छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि तय नहीं की गई है। आवेदन नहीं करने वाले छात्रों को लाभ नहीं मिलेगा। राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 2019 नवंबर 2019 में हुई थी।

Suggested News