बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंटर की कॉपी जांचेंगे VIRGIN, MOONLIGHT, KUMARI FUND जैसे नाम वाले शिक्षक, बिहार बोर्ड ने लगाई है इनकी ड्यूटी

इंटर की कॉपी जांचेंगे VIRGIN, MOONLIGHT, KUMARI FUND जैसे नाम वाले शिक्षक, बिहार बोर्ड ने लगाई है इनकी ड्यूटी

DESK : क्या कभी किसी लड़की का नाम beloved कुमारी मूनलाइट ‘ ‘कुमारी फंड’ ‘कुमारी पॉइंट,’ ‘इंटरटेनमेंट कुमार और ग्रीटिंग्स सुना है। अगर नहीं तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के रिकार्ड में यह नाम मिल जाएंगे। जहां इंटर परीक्षा के कॉपी मूल्यांकन ड्यटी में जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। उनमें कुछ शिक्षकों के नाम यह बताए गए हैं। हकीकत में ऐसे किसी भी गुरुजी के नाम का अस्तित्व सारण में नहीं है लेकिन उनकी ड्यूटी जरूर लगी है।

दरअसल, बीएसईबी द्वारा 26 फरवरी से इंटर परीक्षा की कॉपी जांचने का काम शुरू करने जा रही है। जिसमें बोर्ड की तरफ से हर जिले में एमपीपी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसकी सूची भी बोर्ड की तरफ से जारी की गई है। इनमें छपरा जिले के लिए लिस्ट जारी की गई है। लेकिन लिस्ट में जिन शिक्षकों के नाम हैं वह बेहद ही हैरान करनेवाले हैं। क्योंकि लिस्ट में जो नाम है, उस नाम का कोई शिक्षक नहीं है। 


बोर्ड से भेजी गई थी अनुमोदित सूची

कॉपी जांच के लिए बोर्ड से अनुमोदित सूची में गुरुजी को ‘कुमारी मूनलाइट’ ‘कुमारी फंड’ ‘कुमारी पॉइंट’ ‘इंटरटेनमेंट कुमार और ग्रीटिंग्स के नामों का अप्वाइंटमेंट लेटर भेजा गया. सारण से भेजी गई और अनुमोदित होकर लौटी सूची के अवलोकन के बाद हद तो तब हो गयी जब अप्वाइंटमेंट लेटर में अंकित शिक्षको के विद्यालयों की पड़ताल की गई. 

पड़ताल में पता चला कि सम्बंधित विद्यालय में beloved कुमारी मूनलाइट ‘ ‘कुमारी फंड’ ‘कुमारी पॉइंट,’ ‘इंटरटेनमेंट कुमार और ग्रीटिंग्स नाम के कोई शिक्षक नहीं हैं। अब तक सिर्फ छपरा की सूची में ऐसे 35 से अधिक नाम शामिल हैं, माना जा रहा है कि अगर सभी जिलों के लिए जारी इस सूचि की जांच की जाए तो लिस्ट और भी लंबी हो सकती है। हालांकि जांच के बाद इसकी संख्या अधिक होने का अनुमान हैं. 

जिले में बनाए गए इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन केंद्रों पर प्रारंभिक विद्यालयों के एक्सपर्ट करीब एक हजार शिक्षकों को अलग-अलग मूल्यांकन केंद्र आवंटित किया गया है. बिहार बोर्ड ने डीईओ कार्यालय से भेजी गई शिक्षकों की सूची को अनुमोदित कर उनको नियुक्ति पत्र हस्तगत कराने के लिए भेजा है. इस संबंध में जब डीईओ अजय कुमार सिंह से बात की गई तो बिहार बोर्ड को भेजी गई सूची के अवलोकन पर स्थिति स्पष्ट हो गयी.



Suggested News