बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

500 पॉइंट हासिल करने वाली एकमात्र टीम बन सकती है टीम इण्डिया!

500 पॉइंट हासिल करने वाली एकमात्र टीम बन सकती है टीम इण्डिया!

Sports Desk : पहले टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत इस साल 1 अगस्त से हुई। इसमें 9 टीमों को जगह दी गई है। पाक ने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली। इससे चैंपियनशिप में शामिल सभी टीमों ने कम से कम एक मैच खेल लिए। इसके बाद टेबल देखें तो टीम इंडिया 360 पॉइंट के साथ टॉप पर है।

टेस्ट चैंपियनशिप में सभी टीम को तीन सीरीज घर में जबकि तीन सीरीज विदेशी जमीन पर खेलनी है। हमने सभी 9 टीमों के घर में और घर के बाहर मैचों का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड का एनालिसिस किया। उस आधार पर बचे मैच के पॉइंट दिए। इसके बाद ओवरऑल पॉइंट टेबल में देखने पर टीम इंडिया 500 पॉइंट तक पहुंचने वाली एकमात्र टीम बन सकती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर रहेगी। यानी फाइनल मुकाबला इन्हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा।

फाइनल जून 2021 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाना है। टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो मौजूदा समय में टीम इंडिया टॉप पर कायम है। न्यूजीलैंड दूसरे, इंग्लैंड तीसरे, दक्षिण अफ्रीका चौथे और ऑस्ट्रेलिया 5वें नंबर पर है। टेस्ट चैंपियनशिप में दो मैच की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 पॉइंट, तीन मैच की सीरीज में जीतने पर 40 पॉइंट, चार मैच की सीरीज में मैच जीतने पर 30 पॉइंट जबकि पांच मैच की सीरीज में एक मैच जीतने पर 24 पॉइंट मिलते हैं। 

भारत ने पिछले 10 साल में घर में 74% मैच जीते। उसे टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड से 5 मैचाें की सीरीज घर में खेलनी है। जीत के प्रतिशत के हिसाब से टीम सीरीज में 4 मैच जीत सकती है। जिससे उसे 96 पॉइंट मिल सकते हैं। इस दौरान भारत को देश के बाहर 6 मैच खेलने हैं। पिछले 10 साल में टीम घर के बाहर सिर्फ 33% मैच ही जीत सकी है। ऐसे में वह दो मैच जीत सकती है। टीम को 90 पॉइंट मिल सकते हैं। अन्य टीमों का एनालिसिस भी इसी तरह किया गया। 

टेस्ट चैंपियनशिप की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 814 रन बनाकर टॉप पर हैं। लबुचाने (700) दूसरे, मयंक (677) तीसरे, रहाणे (624) चौथे और विराट कोहली (589) पांचवें नंबर पर हैं। गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 37 विकेट लिए हैं। शमी (31) दूसरे, हेजलवुड (30) तीसरे, लायन (27) चौथे और इशांत (25) पांचवें नंबर पर हैं।

Suggested News