बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेजस्वी का विभाग बदत्तर स्थिति में, अस्पताल, पैथ लैब,ऑपरेशन थियेटर सब बीमार, रिपोर्ट से बड़ा खुलासा

तेजस्वी का विभाग बदत्तर स्थिति में, अस्पताल, पैथ लैब,ऑपरेशन थियेटर सब बीमार, रिपोर्ट से बड़ा खुलासा

MUZAFFARPUR : बिहार के डिप्टी सीएम व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव लगातार यह कहते रहे हैं कि उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया है। लेकिन उनके विभाग से जुड़ी रिपोर्ट सामने आई है। उसमें स्वास्थ्य विभाग में बदहाली को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

ओटी और पैथ लैब रेड जोन में

हाल में ही नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल (एनक्यूएएस) की रिपोर्ट पेश की गई है। जिसके अनुसार बिहार के कई जिलों के सदर अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर (ओटी) और पैथोलॉजी लैब रेड जोन में हैं। मुजफ्फरपुर का सदर अस्पताल भी मानकों पर खरा नहीं उतरा है। रिपोर्ट के अनुसार, सदर अस्पताल की लैब को सौ में से सिर्फ 45 अंक मिले हैं।

बता दें एनक्यूएएस की रिपोर्ट के अनुसार 50 प्रतिशत से कम अंक वाले को चिंताजनक माना जाता है। लैब के साथ ओटी की रिपोर्ट भी गड़बड़ है। हालांकि, अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि ओटी का अंक अभी नहीं आया है। मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल को ओटी के अंक मिलाकर कुल 54 अंक मिले हैं जो उसे रेड जोन की स्थिति से बाहर रखे हुए है। राज्य स्वास्थ्य समिति ने एनक्यूएएस की रिपोर्ट सभी जिलों को भेजी है।

आठ मानकों पर तैयार की जाती है रिपोर्ट

एनक्यूएएस की रिपोर्ट आठ मानकों पर तैयार की जाती है। इसमें सर्विस प्रोविजन, पेशेंट राइट, इनपुट, सर्पोट सर्विस, क्लीनिकल सर्विस, इंफेक्शन कंट्रोल और आउट कम शामिल हैं। सदर अस्पताल को क्वालिटी मैनेजमेंट में 21 अंक मिले हैं। रेडियोलॉजी भी रेड जोन में है। सदर अस्पताल में एक ही एक्स-रे मशीन है जो हर हफ्ते बिगड़ जाती है। इसके अलावा अल्ट्रा साउंड भी मरीजों का समय पर नहीं हो रहा। तीन दिन पहले दिल्ली से आई टीम ने भी सदर अस्पताल को एनक्यूएएस के मानकों पर खरा नहीं बताया है।

पिछले दिनों पटना में हुई समीक्षा बैठक में भी इस पर चर्चा हुई थी। मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन डॉ. यूसी शर्मा ने बताया कि सदर अस्पताल की व्यवस्था को एनक्यूएएस के मानकों के अनुसार करने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। एनक्यूएएस के मानकों पर खड़ा उतरने के लिए आवश्यक तैयारी की जा रही है।

Suggested News