बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के बीच पहुंचे तेजस्वी यादव, भारत और बिहार के विकास को लेकर खुलकर की बात

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के बीच पहुंचे तेजस्वी यादव, भारत और बिहार के विकास को लेकर खुलकर की बात

DESK : विश्व के सबसे पुराने, ऐतिहासिक, गौरवशाली, सर्वश्रेष्ठ और प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक “कैंब्रिज विश्वविद्यालय” में स्टूडेंट्स के साथ कैंब्रिज दक्षिण एशिया छात्र फ़ोरम द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम में देश और बिहार के सर्वांगीण विकास तथा लोकतंत्र, विपक्ष का भविष्य, भूमिका व एकता पर अपने विचार रखे एवं छात्रों के सवालों के जवाब दिए।

अपने संबोधन व वार्तालाप में हमने कहा कि हम एक बेहतर और विकसित भारत के लिए लड़ रहे हैं। हमारी लड़ाई किसी व्यक्ति विशेष से नहीं बल्कि नफ़रत व आर्थिक/सामाजिक असमानता फैलाने वाली फासीवादी विचारधारा से है। हमारी लड़ाई बेरोजगारी, गरीबी, गैर-बराबरी, सांप्रदायिकता और असंवेदनशील पूंजीवाद के खिलाफ है। हमारी नीतियाँ, सिद्धांत, विचारधारा और पार्टी गरीब, युवा, महिला, किसान, वंचित, उपेक्षित और अल्पसंख्यक वर्गों के पक्ष में है। हम इन वर्गों की लड़ाई मज़बूती से लड़ रहे है।


भारत में लोकतंत्र की अपनी चुनौतियाँ हैं और तमाम बाधाओं के बावजूद हम लोकतंत्र के लोकाचार को बनाए रखने में सफल रहे हैं। हम लोकतंत्र में लोक के महत्व को सबसे अधिक समझते है। भारतीय लोकतंत्र की जड़ें जनता के संघर्ष में परिलक्षित होती हैं जिसे हम समय-समय पर देखते हैं न कि समय-समय पर होने वाले चुनावों में।

The Idea of India के केंद्र में समानता, स्वतंत्रता और बंधुत्व के मूल्य हैं जैसा कि हमारे संविधान की प्रस्तावना में व्यक्त किया गया है। आरएसएस नीत भाजपा सरकार की सांप्रदायिक और असंवेदनशील पूंजीवादी नीतियों के कारण देश में बेचैनी और नफ़रत का माहौल है। गरीबी, बेरोज़गारी, असमानता और महंगाई दिन-दुगुनी रात चौगुनी बढ़ रही है। संविधान और देश को इन ताक़तों से बचाने के लिए सभी विपक्षी दलों को एकजुट होने की आवश्यकता है। चुनाव जीतने से ज़्यादा ज़रूरी लोगों की ज़रूरतों को सुनना और उसे पुरा करना है।

सभी दलों को जनसरोकार के मुद्दों को प्राथमिकता में रख सकारात्मक, प्रगतिशील और समावेशी राजनीति करनी चाहिए। कार्यक्रम में पूर्व विदेश मंत्री जनाब सलमान ख़ुर्शीद, CPM महासचिव सीताराम येचुरी जी, TMC सांसद महुआ मोइत्रा, सांसद डॉ मनोज झा सहित अनेक प्रोफ़ेसर, स्कॉलर, व प्रबुद्ध छात्र उपस्थित थे।

Suggested News