जातीय जनगणना: पीएम से मिलने के बाद तेजस्वी ने कहा- 'पेड़ और जानवरों की गिनती हो सकती है, तो जाति आधार पर इंसानों की क्यों नहीं'

जातीय जनगणना: पीएम से मिलने के बाद तेजस्वी ने कहा- 'पेड़ और जानवरों की गिनती हो सकती है, तो जाति आधार पर इंसानों की क्यों नहीं'

Desk. जातीय जनगणना को लेकर पीएम मोदी से मीटिंग के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने जातीय जनगणना को समर्थन करते हुए कहा कि, 'जब देश में पेड़-पौधों और जानवरों की गिनती हो सकती है, तो जातीय आधार पर इंसानों की क्यों नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार के पास स्पष्ट आंकड़ा नहीं है कि किस समाज के कितने लोग हैं. उन्होंने कहा कि आंकड़ों के आधार पर ही किसी भी काम को किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे रिजर्वेशन लागू करने में भी मदद मिलेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि अब पीएम मोदी के फैसले का इंताजर है.

बता दें कि जातिगत जनगणना को लेकर बिहार के 10 राजनीतिक दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश और राजद लीडर तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. नीतीश ने कहा कि हमने बिहार की जातियों के संबंध में प्रधानमंत्री को जानकारी दी है, उन्होंने हमारी बातों को ध्यान से सुना है. प्रधानमंत्री ने जातिगत जनगणना की मांग को नकारा नहीं है.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा, 'पीएम मोदी ने बिहार से आए प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों की बातों को सुना है. अब पीएम मोदी को निर्णय लेना है, वह जो भी उचित समझें. जातीय जनगणना पर अभी निर्णय के बारे में कुछ नहीं कह सकता हूं. पीएम ने गंभीरता से सभी को सुना है. इसके लिए उनका आभारी हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों ने जातीय जनगणना के पक्ष में अपनी बातें रखी'. सीएम नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि नेता प्रतिपक्ष की ओर से यह प्रस्ताव मिला था कि जातीय जनगणना के मुद्दे पर पीएम से मिलना चाहिए.

बता दें कि इस प्रतिनिधिमंडल में बीजेपी की तरफ से मंत्री जनक राम को भेजा गया था. बैठक में जदयू से शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, कांग्रेस नेता अजीत शर्मा, सीपीआई (माले) नेता महबूब आलम, एआईएमआईएम के अख्तरुल इमान, पूर्व मुख्यमंत्री और हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी, वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी, सीपीआई नेता सूर्यकांत पासवान और सीपीएम नेता अजय कुमार शामिल हुए.


Find Us on Facebook

Trending News