बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेजस्वी ने सवर्णों के लिए आरक्षण को नकारा, SC ST एक्ट को ज्यादा सख़्त बनाने के लिए करेंगे संघर्ष

तेजस्वी ने सवर्णों के लिए आरक्षण को नकारा, SC ST एक्ट को ज्यादा सख़्त बनाने के लिए करेंगे संघर्ष

PATNA : आर्थिक आधार पर गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग को आरजेडी ने सिरे से खारिज कर दिया है। लगभग तीन घंटे तक चली आरजेडी की विस्तारित बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने दो टूक कह दिया कि देश में आरक्षण का आधार कभी भी आर्थिक नहीं हो सकता। तेजस्वी ने कहा कि भारतीय संविधान सिर्फ सामाजिक आधार पर आरक्षण देने की बात कहता है। दो दिन पहले ही आरजेडी ने इस बात के संकेत दिए थे कि गरीब सवर्णों को आरक्षण के मुद्दे पर पार्टी स्पष्ट राय जाहिर करेगी।

SC ST एक्ट को मजबूत करने का संघर्ष

आर्थिक आधार पर आरक्षण को खारिज कर तेजस्वी ने चुनाव के पहले स्पष्ट कर दिया कि उनकी पार्टी अपने आधार वोट बैंक के अलावे किसी दूसरे की फिक्र किए बगैर सामाजिक न्याय के एजेंडे पर चलती रहेगी। तेजस्वी ने यह भी कहा की एससी एसटी एक्ट को पहले से और ज्यादा सशक्त बनाने के लिए उनकी पार्टी संघर्ष करेगी। तेजस्वी ने कहा कि एससी एसटी एक्ट को संविधान के अनुसूची 9 में शामिल करने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में कभी कोई इस से छेड़छाड़ ना कर सके।

जाति जनगणना के आधार पर आरक्षण बढ़ाने की मांग

इतना ही नहीं तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार से जाति जनगणना रिपोर्ट के आंकड़े जारी करने की मांग करते हुए यह भी कह दिया की पिछड़ों की बढ़ी हुई तादाद को देखते हुए उनके आरक्षण का कोटा भी बढ़ाया जाना चाहिए। आरजेडी की आज की बैठक में संगठन के मुद्दों पर चर्चा के साथ-साथ आरक्षण और एससी एसटी एक्ट के मुद्दे पर भी व्यापक चर्चा हुई।


Suggested News