बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के हर राज्य में बनेगा तिरुपति बालाजी का मंदिर, इस राज्य से होने जा रही है शुरूआत

देश के हर राज्य में बनेगा तिरुपति बालाजी का मंदिर, इस राज्य से होने जा रही है शुरूआत

DESK : आंध्र प्रदेश के तिरुपति में विराजमान भगवान वेंकटेश्वर अपने भक्तों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। अब तिरुपति बालाजी के दर्शन अपने ही राज्य में कर सकेंगे। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के चेयरमैन वायवी सुब्बा रेड्डी ने घोषणा की है भगवान वेंकेटेश्वर का मंदिर हर राज्य में स्थापित किया जाएगा। यह बात उन्होंने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिद्धड़ा के मजीन गांव में निर्माणाधीन भव्य मंदिर के निरीक्षण करने के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के बाद यह मंदिर जम्मू-कश्मीर, हैदराबाद, दिल्ली, कन्याकुमारी, चिनैनी, भूवनेश्वर के बाद इस तरह के भव्य मंदिर मुंबई, रायपुर और अहमदाबाद में भी इसी तरह के मंदिरों का निर्माण किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर के तिरुपति मंदिर में भी उसी विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना होगी जैसे तिरुपति में की जाती है। यही श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र होगी।

जम्मु में वैष्णो देवी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के भी होंगे दर्शन

बता दें कि आंध्र प्रदेश के तिरुपति में विराजमान भगवान वेंकटेश्वर अपने भक्तों को जल्द ही जम्मू में भी दर्शन देंगे। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिद्धड़ा के मजीन गांव में निर्माणाधीन भव्य मंदिर के कपाट आठ जून को विधिवत पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। करीब 62 एकड़ (496 कनाल) भूमि में दो चरणों में बनाए जा रहे विशाल मंदिर पर 33.22 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। श्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु भी भगवान वेंकटेश्वर जिन्हें तिरुपति बालाजी के नाम से भी जाना जाता है, के दर्शन कर सकेंगे। भगवान वेंकटेश्वर के मुख्य मंदिर के अलावा परिसर में श्री अंदाल और श्री पद्मावती के मंदिर भी होंगे।

मंदिर का निर्माण तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड कर रहा है। पहले चरण में भगवान बाला जी का मंदिर, पुजारियों व बोर्ड के स्टाफ सदस्यों के लिए आवास, शौचालय व पार्किंगस्थल बनाया जा रहा है। इसी माह के अंत तक मंदिर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। दूसरे चरण में वेद पाठशाला, आध्यात्मिक केंद्र बनाए जाएंगे। बता दें कि उत्तर भारत के लोगों की तिरुपति बालाजी मंदिर में आस्था है। इससे जम्मू के धार्मिक पर्यटन को भी मजबूत मिलेगी।

हुबहू आंध्र प्रदेश के भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का रूप

जम्मू में बन रहे तिरुपति बालाजी मंदिर को हुबहू आंध्र प्रदेश के भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का रूप दिया गया है। यहां काम कर रहे कलाकार तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश के कलाकारों की नक्काशी व कलाकृतियां देखने लायक हैं। यहां देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को यही महसूस होगा कि वे तिरुपति में विराजमान भगवान वेंकटेश्वर के भव्य मंदिर के दर्शन कर रहे हैं। मंदिर निर्माण में शामिल 50 से अधिक कारीगर शामिल हैं। मंदिर निर्माण में जिस पत्थर का इस्तेमाल किया जा रहा वह कर्नाटक व आंध्र प्रदेश से ही लाया गया है।

आंध्र प्रदेश से लाई जाएगी भव्य मूर्ति

मुख्य मंदिर में स्थापित की जाने वाली भगवान वेंकटेश्वर की मूर्ति विशेषतौर पर आंध्र प्रदेश से लाई जा रही है। मंदिर निर्माण पर 17.40 करोड़ खर्च किए हैं। मंदिर के अलावा दो करोड़ से पुजारियों व बोर्ड स्टाफ के लिए आवास बनाए हैं। शौचालय निर्माण पर 35 लाख, सड़क व पार्किंग स्थल पर 2.50 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अन्य पैसा संस्कृत विद्यालय और लाइब्रेरी पर खर्च किया जाएगा।

एलजी मनोज सिन्हा करेंगे मंदिर का उद्घाटन

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के चेयरमैन वायवी सुब्बा रेड्डी ने कहा कि मंदिर उद्घाटन का कार्यक्रम चार जून को शुरू हो जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के द्वार आठ जून को खोले जाएंगे। तिरुपति बाला जी मंदिर जम्मू का उद्घाटन आठ जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के चेयरमैन वायवी सुब्बा रेड्डी, एग्जीक्यूटिव आफिसर धर्मा रेड्डी की मौजूदगी में किया जाएगा। तिरुपति बालाजी मंदिर जम्मू-कश्मीर में आस्था के अलावा अध्यात्मिक केंद्र के तौर पर भी विकसित होगा। बोर्ड ने यह भूमि 40 साल की लीज पर ली है।


Suggested News