बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडो नेपाल बॉर्डर पर चाईनीज भाषा में तने आधा दर्जन टेंट, अनहोनी की आशंका से सकते में खुफ़िया विभाग!

इंडो नेपाल बॉर्डर पर चाईनीज भाषा में तने आधा दर्जन टेंट, अनहोनी की आशंका से सकते में खुफ़िया विभाग!

DESK : भारत- नेपाल सीमा से सटे इलाकों में कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु नेपाल पुलिस द्वारा 7 अस्थाई कैंप बनाए गए हैं। इन के कनातों पर चीनी भाषा अंकित है जिसकी जानकारी मिलते ही खुफिया विभाग सकते में आ गया है और स्थानीय लोगों के होश फाख्ता हो गए हैं। 

बताया जा रहा है कि यूपी बिहार सीमा के ठूठीबारी से गोरखपुर के सोनौली बॉर्डर तक करीब आधा दर्जन कैम्प लगाए गए हैं जहां चीनी भाषा में अंकित बैनर बोर्ड से अनहोनी की आशंका जताई जा रही है।

इधर कोरोना संक्रमण के संकट से पूरा विश्व लड़ रहा है। ऐसे में प्रत्येक देश इस चुनौती से लड़ने के लिए अपने अपने तरीके से सावधानियां और निगरानी बरत रहे हैं। इंडो नेपाल सीमा अंतर्गत यूपी इलाके से सटे नेपाल के हिस्से में नेपाल सरकार द्वारा ठूठीबारी, (निचलौल)बरगजवा सहित सोनौली(गोरखपुर) तक 7 कैम्प लगाए गए हैं। जहां सभी कनातों पर चीनी भाषा अंकित है।

इन सभी कनातों पर चीनी भाषा अंकित है जो यूपी बिहार सीमा पर रहने वाले नागरिकों में चर्चा का विषय बना हुआ है। स्थानीय लोग किसी अनहोनी की आशंका से डरे सहमे हैं। आपको बता दें कि चीन की नेपाल में घुसपैठ भारतीय सरकार के लिए कई अनसुलझे सवाल छोड़ दिये हैं। दरअसल नेपाल में चीन की दस्तक अब तक सामग्रियों और उत्पाद के जरिए ही सीमित थी लेकिन अब इस महामारी में चीन नेपाल को अनेक प्रकार से मदद पहुचा रहा है।

राहत सामग्री के बहाने नेपाल के रास्ते भारत सीमा पर पैठ मजबूत बनाने की आशंका ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक चीन भारत- नेपाल सीमा स्थित नोमेंस लैंड के इलाकों पर राहत के बहाने अपनी मजबूत पैठ की तैयारी कर रहा है. वहीं टेंट पर चीनी भाषा में लिखे हुए मामले को लेकर तैनात खुफिया अधिकारी जानकारी जुटाने में लगे हैं। भारत एवं नेपाल के दोस्ताना बेटी रोटी संबंध के बीच बिहार के वाल्मीकिनगर इलाके में सुस्ता को लेकर लम्बे समय से गतिरोध चल रहा है. सुस्ता की करीब 600 एकड़ भारतीय जमीन नेपाल के कब्जे में है. इस जमीन पर भारत की दावेदारी के बीच नेपाल इन इलाकों को लगातार विकसित करते आ रहा है दुल्लीनिया नाला में हो रहे पुल निर्माण पहले से ख़तरे का संकेत है ऐसे में टेंट लगाकर चीनी भाषा में अंकित बैनर मामले को समय रहते गंभीरता से लेने की ज़रूरत है

Suggested News