बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दो सरकारी भाईयों का आतंकः रिश्वत के पैसे को लेकर लिपिक भाईयों और DEO के बीच छिड़ी जंग...शिक्षा विभाग लेगा एक्शन ?

दो सरकारी भाईयों का आतंकः रिश्वत के पैसे को लेकर लिपिक भाईयों और DEO के बीच छिड़ी जंग...शिक्षा विभाग लेगा एक्शन ?

PATNA: रिश्वत के पैसे को लेकर किस कदर लड़ाई छिड़ी है, यह शिक्षा विभाग में देखने को मिल रहा। एक तरफ दो लिपिक भाई तो दूसरी तरफ शिक्षा विभाग के अधिकारी। लड़ाई की जड़ में केवल पैसा है। दोनों भाईयों का आतंक ऐसा कि जिला शिक्षा अधिकारी त्राहिमाम कर रहे। बताया जाता है कि दोनों भाईयों को डीईओ के बॉस यानी क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक का संरक्षण है. मामला मोतिहारी का है जहां का जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों काफी चर्चा में है। दोनों भाईयों में एक मोतिहारी डीईओ ऑफिस में प्रधान लिपिक तो दूसरा भाई आरडीडीई कार्यालय मुजफ्फरपुर में प्रधान लिपिक हैं। दोनों प्रधान लिपिक से मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी पानी मांग रहे। खुद को बचाने व दोनों भाईयों पर एक्शन के लिए मोतिहारी डीईओ ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। वैसे मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी का भी विवादों से चोली-दामन का रिश्ता है। डीईओ पर एक नहीं बल्कि एक दर्जन गंभीर आरोप हैं। वैसे डीईओ संजय कुमार पर लगे गंभीर आरोपों का भी खुलासा होगा, लेकिन सबसे पहले मोतिहारी के दो सरकारी भाईयों की कहानी जान लें।  

लड़ाई की असली वजह पैसा

मोतिहारी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के प्रधान लिपिक सत्येन्द्र मिश्रा व आरडीडीई कार्यालय मुजफ्फरपुर के प्रधान लिपिक विनय कुमार मिश्र उर्फ गुड्डू मिश्र   का आतंक ऐसा कि अधिकारी परेशान हैं। बड़े भाई अपने छोटे भाई की मदद से मोतिहारी डीईओ को नाक में दम कर रखा है। खुद मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इसका खुलासा किया है। दोनों भाईयों के खिलाफ आरोपों का पुलिंदा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को भेजा है। डीईओ ने कहा है कि दोनों भाई केवल गैरकानूनी काम करते हैं। दोनों भाईयों की वजह से मोतिहारी जिले की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी हो गई है। ऐसे में मेरे कार्यालय में पदस्थापित बड़े भाई को जबरन रिटायर किया जाये. वहीं मुजफ्फरपुर आरडीडीई कार्यालय में लंबे समय से जमे प्रधान लिपिक व छोटे भाई विनय कुमार मिश्र उर्फ गुड्डू मिश्र को स्थानांतरित कर विभागीय कार्यवाही की जाये। 

बड़े मियां तो बड़े मियां छोटे मियां सुभान अल्लाह

मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कार्यालय के प्रधान लिपिक सत्येन्द्र मिश्र को जबरिया रिटायरमेंट देने का आग्रह किया है। डीईओ संजय कुमार ने 12 जून को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के साथ-साथ निदेशक प्रशाशन को रिपोर्ट भेजा है। मोतिहारी डीईओ ने कहा है कि प्रधान लिपिक सत्येन्द्र मिश्र का आतंक राज है। इसमें मुजफ्फरपुर आरडीडीई दफ्तर में बैठा उसका भाई संरक्षण दे रहा। डीईओ ने अपने पत्र में कहा है कि उस कर्मचारी को जबरन रिटायर किया जाये। डीईओ संजय कुमार ने पत्र में उल्लेख किया है कि प्रधान लिपिक सत्येन्द्र मिश्र के कार्य के प्रति उदासीनता, पदाधिकारियों पर अनावश्यक दबाव बनाने की नीति, कर्मियों का भयादोहन, अनुशासनहीनता, कार्यालय के माहौल दूषित करने के आरोप में अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाये। साथ ही क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मुजफ्फरपुर में पदस्थापित सत्येंद्र मिश्र के छोटे भाई विनय कुमार मिश्र उर्फ गुड्डू मिश्र जो इनके संरक्षक हैं को वहां से स्थानांतरित किया जाए। तभी जाकर पूर्वी चंपारण में शैक्षणिक माहौल बदलने में सफलता मिलेगी। अब देखना होगा डीईओ के इस पत्र के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी आगे किस तरह की कार्रवाई करते हैं. 

डीईओ संजय कुमार पर भी कई गंभीर आरोप 

वैसे मोतिहारी के डीईओ संजय कुमार भी काफी विवादित अधिकारी हैं। उन पर कई गंभीर आरोप लगे हैं। कई आरोपों में सीधे उनकी भूमिका बताई जा रही है। मोतिहारी में मध्याहन भोजन योजना के प्रभारी रहने के दौरान उन पर गंभीर आरोप लगे थे। इसके बाद डीएम ने उनसे प्रभार छीन लिया था। इसके साथ ही डीईओ संजय कुमार पर गड़बड़ी के अन्य आरोप भी हैं. आरडीडीई मुजफ्फरपुर ने जांच में गड़बड़ी पकड़ी,जिसमें इनकी भूमिका संदिग्ध है। न्यूज4नेशन डीईओ के कारानामों की पुलिंदा है जिसे एक-एक कर खुलासा होगा। 

Suggested News