बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा में विषैले सांप का आतंक, लोगों में दहशत, डीएफओ को सूचना के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

दरभंगा में विषैले सांप का आतंक, लोगों में दहशत, डीएफओ को सूचना के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

DARBHANGA : जंगली जीव जंतु किसी आवासीय मुहल्ला में दिनदहाड़े आतंक मचाये तो जानकारी के बावजूद वन विभाग के पास बचाव का कोई उपाय नहीं है। दूरदराज के इलाके की बात तो छोड़िए। शहर के लहेरियासराय स्थित वन विभाग के प्रमंडलीय कार्यालय से महज 500 मीटर की दूरी पर पूरे दिन एक विशाल विषधर सांप के आतंक से परेशान मुहल्लेवासियों के लिए वन विभाग कोई उपाय नही कर सका। दरअसल मंगलवार की सुबह शहर के वार्ड 46 स्थित बाबूसाहेब कॉलोनी निवासी सेना में कार्यरत नन्द कुमार झा के आवासीय परिसर में एक करीब 6 फ़ीट लम्बा विषैला सांप दिखा। उनके द्वारा भगाने के क्रम में उनके पड़ोस में अवस्थित पत्रकार अभिषेक कुमार के आवास में घर के पानी निकासी वाले नाली में सांप घुस गया। कई प्रयासों के बाद सांप भाग नही रहा था। 

इसी दौरान अभिषेक कुमार ने वन विभाग के डीएफओ के नम्बर पर कॉल करके सहायता मांगी। उन्होंने रेंज ऑफिसर से संपर्क करने को कहा। रेंज ऑफिसर ने बताया कि उन्हें डीएफओ साहब से पता चला। वे फिलहाल मीटिंग में हैं, अतः बाद में बात करेंगे। करीब दो घण्टे तक लोग परेशान रहे। लेकिन वन विभाग द्वारा कोई सुधि नहीं लेने पर रेंज ऑफिसर को दुबारा कॉल किया गया। उन्होंने बताया कि उनके पास कोई सांप पकड़ने वाला नही है। एक ड्राइवर है जो थोड़ा बहुत पकड़ता है। फिर उन्होंने नाम पता नोट करके किसी को शीघ्र भेजने का आश्वासन दिया। 

शाम तक लोग अपने स्तर से प्रयास करते रहे। लेकिन कोई हल नही निकला। इस दौरान वह सांप इन दोनों के अलावा बगल के रहने वाले अधिवक्ता श्याम झा एवं कृषि विभाग से सेवानिवृत्त कर्मी जर्नादन प्रसाद सिंह के आवासीय परिसर में घूमता रहा। अंततः सांप सिंह के बंद पड़े कमरे में नाली के रास्ते घुस गया। इसके बाद लोग वन विभाग से कर्मी के आने का इंतजार करते रहे। पर कोई नही आया। चारो तरफ आवासीय परिसर होने के कारण लोग उस सांप के आतंक में ही जीने को मजबूर रहे। ऐसे में बड़ा सवाल यह भी उठता है कि यदि जंगली जीव जंतु आवासीय मुहल्ले में घुस आये तो लोग क्या करें। क्या जिम्मेवार विभाग की कोई जिम्मेवारी नहीं बनती। ऐसे में लोग केवल भगवान भरोसे ही अपने जीवन की कुशलता की कामना करते रहें। इसके अलावा अन्य कोई उपाय नहीं रह जाता।


दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

Suggested News