बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीन साल में टैक्सटाईल उद्योग में होगा बड़ा बदलाव ,सीधा फायदा

तीन साल में टैक्सटाईल उद्योग में होगा बड़ा बदलाव ,सीधा फायदा

DESK : आज देशवासियों के लिए बेहद खास दिन है वित्त मंत्री के तरफ से आम बजट पेश किया जा रहा है . वैसे तो कई ऐलान किये जा रहे लेकिन देश में कपड़ा उद्योग के उत्पादन और निर्यात में तेजी लाने के लिए 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट भाषण में बताया गया कि देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने. ये पार्क तीन साल में तैयार किए जाएंगे.

बता दें कि कपड़ा मंत्रालय ने सात मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एवं अपैरल (MITRA) पार्क की स्थापना का प्रस्ताव रखा था. इनके द्वारा कपड़ा इंडस्ट्री का कारोबार बढ़ाकर करीब 22 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचाने का इरादा है. 

सरकार ने इंटीग्रेटेडटेक्सटाइल पार्क की शुरुआत साल 2005 में की थी. इनमें अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर एक ही जगह सुविधाएं दी जाती है जहां बहुत से कारखाने स्थापित किए जाते हैं.मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने का उद्देश्य यह है कि देश में इंटीग्रेटेड वैश्विक प्रतिस्पर्धा देने लायक मैन्यफैक्चरिंग एवं एक्सपोर्ट हब तैयार किए जाएंगे. 

बजट में ऐलान किया गया है कि रेलवे, NHAI, एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास अब कई प्रोजेक्ट को अपने लेवल पर पास करने की ताकत होगी. वित्त मंत्री ने पूजीगंत व्यय के लिए 5 लाख करोड़ से अधिक के बजट का ऐलान किया. ये ऐलान पिछले बजट से 30 फीसदी अधिक है. इससे अतिरिक्त राज्य और स्वतंत्र बॉडी को दो लाख करोड़ रुपये भी दिए जाएंगे.


Suggested News